पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:त्याेहारों में ट्रेनें चलीं पर किराया 10 से 30% तक बढ़ गया, दिव्यांग व वरिष्ठों को भी रियायत नहीं

भीलवाड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाईल फोटो
  • सभी विशेष ट्रेनों में बढ़ा किराया, भीलवाड़ा से पटना के 650 की बजाय 800 रुपए चुकाने होंगे

त्योहारी सीजन में एक और ट्रेन अनलॉक हो गई है। रेलवे ने जयपुर-हैदराबाद-जयपुर पूजा स्पेशल ट्रेन मंगलवार रात से शुरू की है। यह गुरुवार रात भीलवाड़ा होकर जयपुर जाएगी। वापसी में शुक्रवार रात 9 बजे हैदराबाद के लिए रवाना होगी। हालांकि इसके किराए में 10 से 30% की बढ़ोतरी की गई है। अनलॉक होने के बाद रतलाम रूट पर अभी एक ट्रेन बांद्रा ही चल रही है। लेकिन उज्जैन, भोपाल और दक्षिण भारत का कनेक्शन अभी तक बहाल नहीं हुआ था। इसके लिए यहां से सप्ताह में 2 दिन चलने वाली जयपुर हैदराबाद ट्रेन का संचालन भी शुरू कर दिया गया है। यहां तक कि सीनियर सिटीजन में दिव्यांग के लिए भी किराया, कोटा में कोई रियायत नहीं दी गई है।

हाल में शुरू हुई जयपुर-हैदराबाद-जयपुर में वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग को रियायत बंद

सिर्फ एक नहीं बल्कि सभी त्योहारी स्पेशल में बढ़ा किराया

देश में 196 जोड़ी ट्रेन त्योहारी सीजन को देखते हुए चलाई गई है। इन ट्रेनों के चलने से सुविधा तो हुई लेकिन इस सुविधा के लिए यात्रियों को जेब भी ढीली करनी होगी। क्योंकि सभी में तत्काल की राशि भी साथ लग रही है। यानी जो किराया 100 रुपए हुआ करता था वह 110 से 130 रुपए होगा। भीलवाड़ा से पटना जाने के लिए करीब 650 रुपए स्लीपर में लगा करते थे जो कि अब 800 रुपए लग रहे हंै।

किराया बढ़ा फिर भी सिर्फ 5 घंटे में आरक्षण कोटा फुल

जयपुर-हैदराबाद ट्रेन का यात्रा को कितना इंतजार था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि के लिए पहले फेरे के लिए मंगलवार सुबह मिलते ही स्लीपर और एसी कोच में टिकट का कोटा 5 घंटे बाद ही पूरा हो गया हालांकि 26 अक्टूबर 28 अक्टूबर दो 4 नो 11 नवंबर की तारीख में जरूर सीटें उपलब्ध बताई जा रही हैं।

त्योहार के पहले इन ट्रेनों के संचालन की भी उम्मीद

रेलवे त्योहार को देखते हुए ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। अब 200 से 300 किलोमीटर के दायरे में ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। इनमें पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस के रूप में चला जाएगा। इनमें रतलाम-अजमेर समेत अन्य ट्रेन चलने की उम्मीद है

उदयपुर न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन भीलवाड़ा होते हुए किया जाएगा। गाड़ी संख्या 09601 उदयपुर न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल एक्सप्रेस 24 अक्टूबर से 28 नवंबर तक उदयपुर से प्रति शनिवार को रात 12.20 बजे चलकर भीलवाड़ा होते हुए रविवार को 18.35 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी। वापसी में गाड़ी संख्या 09602 न्यू जलपाईगुड़ी उदयपुर स्पेशल एक्सप्रेस 26 अक्टूबर से 30 नवंबर तक न्यू जलपाईगुड़ी से प्रति सोमवार को 8.15 बजे चलकर भीलवाड़ा होते हुए बुधवार को उदयपुर पहुंचेगी।

इस ट्रेन का दोनों दिशाओं में राणाप्रताप नगर, मावली जंक्शन, कपासन, चंदेरिया, बिजयनगर, नसीराबाद, अजमेर, जयपुर, अलवर, रेवाड़ी, गुंड़गांव, दिल्ली कैंट, दिल्ली, मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, बाराबंकी, गोरखपुर, देवारिया सदर, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, कटिहार एवं किशनगंज स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है। इस ट्रेन में दो सेकंड एसी, पांच थर्ड एसी,सात स्लीपर कोच रहेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें