पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उत्साह ज्यादा-टीके कम:बागौर में लक्ष्य से 300% ज्यादा टीकाकरण हुआ

बनेड़ाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बागाैर में 18 से अधिक आयु वालाें के टीके दाेपहर में खत्म, करेड़ा से मंगवाने पड़े

उपखंड में शुक्रवार को पांच अस्पतालाें में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। काेराेना से बचाव का टीका लगवाने का उत्साह इस कदर था कि ऑनलाइन शेड्यूल के अनुसार 650 लाेगाें के टीके लगाने के लक्ष्य के मुकाबले 1850 लोगों के कोविशील्ड टीके लगाए गए।

आरसीएचओ डाॅ. संजीवकुमार शर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनेड़ा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रायला, डाबला, रूपाहेली खुर्द तथा उपरेड़ा में (कोविशील्ड) लगाई गई। डाॅ. शर्मा ने बताया कि ग्रुप वैक्सीनेशन की सूचना पर एक हजार वैक्सीन अतिरिक्त भिजवाई गई थी। भटेड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता दिनेशकुमार सुवालका ने लाेगाें काे वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया।

बागाैर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार काे 18 वर्ष से अधिक आयु के 462 लाेगाें के काेराेना से बचाव के टीके लगाए। डॉ. रामकिशन उज्जैनिया ने बताया कि केंद्र काे 400 डोज मिली थी। सुबह 9 बजे से ऑनलाइन व ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर वैक्सीनेशन शुरू हुआ। दोपहर 1 बजे तक 440 युवाओं को टीके लग गए थे। और भी लाेग टीके लगवाने अाए जिनके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन थे तब करेड़ा से दो वाइल मंगवाकर 22 जनों को और लगाए गए। अस्पताल परिसर में एकसाथ भीड़ न हो, इसे लेकर व्यवस्था की गई थी। महिलाओं व पुरुषों को अलग-अलग कतार में लगाया। सीनियर नर्सिंग ऑफिसर गोपीकृष्ण शर्मा, जमनालाल आचार्य, थानाधिकारी छोटूलाल मय जाब्ता, बीएलओ गोपाललाल ओझा, लीलाधर प्रजापत, एएनएम सीता देवी व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद थीं।

गुलाबपुरा उपखंड में कोरोना से बचाव के टीके लगाने के लिए 7 स्थानों पर शिविर हुआ। रूपाहेली कलां सेंटर के अतिरिक्त कुल 1348 जनों के टीके लगे। आरएसडब्ल्यूएम के स्टाफ क्लब में मिल स्टाफ के लिए दूसरा शिविर हुआ जिसमें 400 डोज दी गई। वैक्सीनेशन की शुरुअात एचआर हेड मनोज शर्मा ने की। श्री गांधी विद्यालय बीएड कॉलेज में शिविर का नगर पालिका अध्यक्ष सुमित काल्या, पार्षद रामदेव खारोल ने जायजा जिया। संस्था प्रधान एसएन अग्रवाल, राबाउमावि पारुल शर्मा का सहयाेग रहा।

गंगापुर चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत प्रशासन एवं जनप्रतिनिधियों के प्रयास से काेराेना वैक्सीनेशन कार्य परवान पर है। शुक्रवार को 200 लोगों काे टीकाकरण के लिए बुलाया गया था लेकिन उत्साह ऐसा रहा कि 300 लाेग पहुंच गए। वैक्सीनेशन करवाने के लिए होड़ सी मच गई। प्राध्यापक सत्यनारायण गुर्जर ने बताया कि दाेपहर 1 बजे तक 200 लोगों के टीके लगा दिए गए थे लेकिन शाम 6 बजे तक लाेग आते रहे। वरिष्ठ अध्यापक रमेशचंद्र वैष्णव, लक्ष्मणसिंह शेखावत, एएनएम सुनीता ओला, गीता रेगर आदि कर्मचारियाें का सहयाेग रहा। वहीं, सहाड़ा तहसील के 10 गांवाें में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। बीसीएमओ शरद नलवाया ने बताया कि 2000 डोज सहाड़ा, गंगापुर सहित पोटलां, कोशीथल, आमली, लाखोला, महेंद्रगढ़, सोनियाणा व भुनास के चिकित्सा केंद्रों पर लगाई गई।

धनोप शुक्रवार को 18 से 44 वर्ष की आयु के युवाओं का वैक्सीनेशन हुआ। सांगरिया में 55, अरवड़ में 55, धनोप में 106 डोज लगाए। सांगरिया सीएचसी प्रभारी डॉ. रानू शर्मा ने बताया कि 108 प्रतिशत टीकाकरण हुआ। कुल 20 वाइल उपयोग में ली गईं।

गुरलां राजकीय अस्पताल में शुक्रवार काे 18 से 45 साल अायु वर्ग के लाेगाें का टीकाकरण किया। सरपंच श्रवण गुर्जर समेत लाेगाें के टीके लगवाने की अपील की। यहां 200 के लक्ष्य के मुकाबले 220 लाेगाें के टीके लगाए गए।

खबरें और भी हैं...