पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल जीवन मिशन:165 गांवाें के 42 हजार घराें में पहुंचेगा नल से पानी, 125 कराेड़ रुपए हाेंगे खर्च, 24 गांव में बिछाई पाइप लाइन

भीलवाड़ा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम जल व स्वच्छता समितियाें काे जमा करानी हाेगी 10 प्रतिशत राशि, सभी गांवाें में हाे गए टैंडर

जल जीवन मिशन के तहत जलदाय विभाग 14 उपखंडाें के करीब 65 गावों के 42 हजार घरों में नल से पानी पहुंचाएगा। इस पर करीब 125 कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे। करीब 24 गांवाें में जलदाय विभाग ने पाइप लाइनें भी बिछा दी। पिछले दिनाें विभाग ने हर घर काे नल से पानी देने का लेखाजाेखा रखने के लिए 1810 ग्राम समितियां गठित की।

इन समितियाें के द्वारा ही जल जीवन मिशन का संचालन व संधारण हाेगा। इसके लिए पिछले दिनाें विभागीय अधिकारियाें ने इनकाे प्रशिक्षण भी दिया था। 24 गांवाें में 10 प्रतिशत राशि जमा होते ही नल से पानी मिलने लगेगा। केंद्र व राज्य सरकार के सहयाेग पूरी हाेने वाली इस याेजना के तहत हाेने वाले कार्याें काे पिछले दिनाें जलदाय विभाग ने सरकार से स्वीकृत कराने के बाद ऑनलाइन टैंडर आमंत्रित किए थे।

इन कामाें काे लेकर एक अप्रैल से पहले स्थानीय कार्यालय में निविदाएं आमंत्रित की जा रही थी, लेकिन एक अप्रैल से अतिरिक्त मुख्य अभियंता कार्यालय अजमेर से ही निविदाएं आमंत्रित करने के साथ ही गांवाें में पाइप लाइन डालने का काम शुरू हाे गया। अब तक करीब 24 गांवाें में पाइप लाइन डाल दी गई। अब समिति के जिम्मे की 10 प्रतिशत राशि जमा हाेते ही घराें में नल से चंबल का पानी पहुंचाने की कार्रवाई शुरू हाे जाएगी।

398 पंचायताें के 1810 गांवाें में गठित की समितियां
जल जीवन मिशन के तहत वर्ष 2024 तक हर घर काे नल से पानी देने की केंद्र व राज्य सरकार की याेजना काे मूर्त रूप देने के लिए जलदाय विभाग ने जिले के सभी 14 उपखंडाें की 398 ग्राम पंचायताें के 1810 गावाें में ग्राम समितियाें का गठन किया गया। इन समितियाें के द्वारा ही याेजना का संचालन किया जाएगा। प्रदेश में भीलवाड़ा में सबसे पहले ग्राम समितियाें का गठन कर उन्हें ऑनलाइन भी किया जा चुका है।

जिले के हर घर काे नल से जाेड़ने की महत्वाकांक्षी याेजना काे लेकर पिछले दिनाें जिलेभर में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की सभी ग्राम पंचायताें में ग्राम सभाओं का आयाेजन कर ग्राम जल एवं स्वच्छता कमेटियाें का गठन किया गया। प्रत्येक गांव में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति का गठन कर नए सदस्य जाेड़े गए। ये समितियां ही जल जीवन मिशन के तहत बनने वाली याेजना का लेखाजाेखा रखेगी। इसे लेकर पिछले दिनाें समिति सदस्याें काे ट्रेनिंग भी दी गई।

दीपावली से पहले घराें में पहुंचने लगेगा नल से पानी...जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता व जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य सचिव रमेशचंद्र मीणा का कहना हैं कि जल जीवन मिशन काे लेकर जिलेभर में ग्राम सभाएं कर समितियां गठित कर ली गई। उन्हें प्रशिक्षण भी दे दिया गया। 165 गांवाें के 42 हजार घराें में नल से पानी पहुंचाने काे लेकर कार्य शुरू कर दिया गया है। अब तक 24 गांवाें में पाइप लाइन बिछा दी। अब 10 प्रतिशत राशि ग्रामीणाें द्वारा जमा कराए जाने पर ग्रामीणाें काे नल से पानी मिलने लगेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें