पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:पानी सप्लाई कनेक्शन पर लगने थे 52 हजार मीटर, एक साल में आधे ही लगे

भीलवाड़ा6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जलदाय विभाग ने उपभोक्ताओं के कनेक्शन पर लगवाए मीटर, निर्धारित अवधि में 27 हजार ही लग पाए, उनकी भी रीडिंग नहीं ले रहा विभाग

शहर में पेयजल कनेक्शन पर करीब 52 हजार मीटर लगने थे, लेकिन निर्धारित अवधि बीतने के एक साल बाद भी करीब 27 हजार मीटर ही लग सके। इनमें से कई मीटर तो टेढ़े मेढ़े लटके हैं, जहां मीटर लगे हैं वहां जलदाय विभाग से रीडिंग लेने कोई नहीं पहुंच रहा है। ऐसे में मीटर लगाने का क्या औचित्य है।

अगर हर महीने मीटर रीडिंग लेना शुरू कर दें तो पानी का अपव्यय रुकेगा। कुंडिया भी बंद हो जाएंगी तथा खुले नलों पर टोंटियां लग जाएंगी। जलदाय विभाग ने शहर के 52 हजार उपभोक्ताओं के नल कनेक्शन पर मीटर लगाने के लिए वर्ष 16, 17 में टेंडर कॉल किए तथा वर्ष 18 में काम शुरू हुआ।

जुलाई 19 तक काम पूरा होना था, लेकिन निर्धारित अवधि में करीब 27 हजार मीटर ही लग सके। शहर में वर्तमान में रोज करीब 825 लाख लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है। इसमें से 725 लाख लीटर पानी तो चंबल से मिल रहा है। शेष मेजा डेम व ककरोलिया घाटी से लिया जा रहा है।

चंबल की डिजाइन में तीसरी मंजिल पर पहुंचना है पानी...

चंबल परियोजना के भीलवाड़ा प्रोजेक्ट के तहत 90 करोड़ के काम हुए। इनमें 22 टंकियां बनाई गई व करीब 400 किलाेमीटर पाइप लाइन डाली गई। योजना के तहत शहर के प्रत्येक घर में तीसरी मंजिल पर पानी पहुंचाना था, लेकिन पैसे भी खर्च हो गए और अभी भी शहरवासी कुंडियों से ही पानी भर रहे हैं।

उपभोक्ताओं ने कहा - पहले पानी पहुंचाओ, फिर लगाओ मीटर
जोधपुर के ठेकेदार अनदीराम का कहना है कि हम मीटर लगाने के लिए तैयार हैं, लेकिन उपभोक्ता नहीं लगाने दे रहे। उनका कहना है कि पहले नल से पर्याप्त पानी पहुंचाओ उसके बाद मीटर लगाओ। कई उपभोक्ताओं ने कहा कि पानी कुंडियों से भर रहे हैं तो मीटर क्यों लगाएं। वितरण व्यवस्था सुधरवाओ फिर मीटर लगाना।
अधीक्षण अभियंता बोले - जल्द लगेंगे शेष मीटर, समस्या का करेंगे निदान
जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता देवकीनंदन व्यास का कहना है कि शेष मीटर भी जल्द लगवाए जाएंगे। इसके अलावा उपभोक्ताओं को पानी नहीं मिलने की शिकायत का भी समाधान किया जाएगा। जो मीटर लगे हुए हैं उन्हें भी दिखाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser