पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेराेजगारी बढ़ने की आशंका:नई साेलर पाॅलिसी में ग्राेस मीटरिंग नहीं करने के लिए ऊर्जा मंत्री काे पत्र लिखा

भीलवाड़ा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साैर ऊर्जा इकाइयाें के बंद होने व बेराेजगारी बढ़ने की आशंका जताई

भीलवाड़ा साेलर एसाेसिएशन ने नई सोलर पाॅलिसी में ग्राेस मीटरिंग व्यवस्था लागू नहीं करने के लिए बुधवार काे ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला काे पत्र लिखा। पत्र में बताया गया कि देश में अधिकांश बिजली कोयले से बनती है। इससे वायु प्रदूषण बढ़ रहा है। सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए औद्योगिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका समझकर केंद्र व राज्य सरकार ऊर्जा क्षेत्र में देश काे आत्मनिर्भर बना सकती है।

भारत के राजपत्र भाग 2 खंड 3 के उपखंड एक, विद्युत मंत्रालय अधिसूचना 9 में ग्रिड इंटर कनेक्टिव रूफटॉप सोलर पीवी प्रणाली और इससे संबंधित मामलों संबंधी विनिमय से 10 किलो वाट तक के लोड के लिए निबल मीटरिंग व 10 किलोवाट से अधिक लोड के लिए सकल मीटरिंग के लिए उपबंध किए गए हैं। इससे सोलर इंडस्ट्री को नुकसान होगा। एसाेसिएशन के अध्यक्ष रमेश अग्रवाल ने बताया कि इस कारण छाेटे व मध्यम उद्योग जिनका सबसे विद्युत खर्च ज्यादा है वे विकास की दाैड़ से बाहर हो जाएंगे। साैर ऊर्जा से जुड़ी जितनी भी इकाइया हैं वे बंद हो जाएंगी। इससे बेराेजगारी बढ़ेगी। इससे अन्य ऊर्जा स्रोतों पर निर्भरता बढ़ेगी और साैर ऊर्जा का उपयाेग बंद हाेने से महंगाई बढ़ेगी। सचिव उमेश विश्नाेई ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सकल मीटरिंग को खत्म कर नेट मीटरिंग को बढ़ावा दिया है।

नई सोलर पॉलिसी से देश में कार्बन उत्सर्जन प्रदूषण बढ़ेगा क्योंकि इस पॉलिसी से सोलर प्रोजेक्ट लगना बंद हो जाएंगे। पड़ोसी राज्य गुजरात में सोलर को बढ़ावा देने के लिए कांटेक्ट डिमांड का 50% तक के प्रावधान काे 100 % कर दिया है। सोलर प्रोजेक्ट पर लगने वाले बैंकों के ब्याज पर भी उन्होंने 5% की सब्सिडी देने का निर्णय किया है लेकिन राजस्थान में ग्रॉस मीटरिंग लागू होती है तो इससे आपस में इतना कंपीटिशन बढ़ जाएगा कि यहां के उद्योगों का पलायन होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser