पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इधर वैक्सीन नहीं, उधर लगवाने की रुचि नहीं:बीकानेर में पिछले एक सप्ताह से यूथ को नहीं लग रही वैक्सीन, जहां उपलब्ध थी वहां युवाओं ने नहीं ली रुचि

बीकानेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन के लिए शुरुआत अच्छी रही, लेकिन कमी के कारण रूका 18+ का टीकाकरण। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन के लिए शुरुआत अच्छी रही, लेकिन कमी के कारण रूका 18+ का टीकाकरण।

वैक्सीन को लेकर राजनीति भले ही चरम पर है। जिसे उपलब्ध कराने के लिए न राज्य सरकार गंभीर नजर आ रही है और न ही केंद्र सरकार। हालात यह है कि पिछले एक सप्ताह से 18+ का वैक्सीनेशन बंद पड़ा है। जिन गांवों में वैक्सीन उपलब्ध कराई गई, वहां भी अब युवा इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कुछ गांव ऐसे भी हैं, जहां वैक्सीन होने के बावजूद लगवाने वाले नहीं हैं।

बीकानेर में पिछले एक सप्ताह में महज एक बार शुक्रवार को 18+ के लिए वैक्सीन उपलब्ध कराई गई थी। यह भी इधर-उधर से बची करीब एक हजार डोज थी। जिसे सरकारी विभागों के उन कर्मचारियों को लगा दिया गया, जो 45 वर्ष से कम आयु के हैं। ऐसे में आम जनता को पिछले एक सप्ताह से वैक्सीन नहीं लग रही।

जिन विभागों के 18+ कर्मचारियों को वैक्सीन लग रही है उनमें कोविड प्रबंधन में लगे विभिन्न विभागों के कर्मचारी व अधिकारी, आईटी विभाग, बिजली विभाग, जलदाय विभाग, रोडवेज, वन विभाग, पशुपालन विभाग, बैंक कर्मचारी, रेलवे कर्मचारी, एयरपोर्ट कर्मचारी, इंडस्ट्रीयल वर्कर, ऑक्सीजन सप्लायर्स, उचित मूल्य की दुकानों के संचालक व मीडिया कर्मियों को शामिल किया गया है। इनके अलावा ई-मित्र संचालक, पेट्रोल पंप व दवा दुकानेां के कर्मचारियों को भी वैक्सीन लगाई जा रही है। बची हुई वैक्सीन इनको लगाने के आदेश तो हो गए लेकिन जरूरत से कम वैक्सीन ही लग पा रही है।

दस जून के बाद सुधरेंगे हालात

विभागीय अधिकारियों की मानें तो 18+ को वैक्सीन अब 10 जून के बाद ही लग सकेगी। इससे पहले जयपुर को ही वैक्सीन अब तक नहीं मिल पाई है। जयपुर में दस जून तक वैक्सीन पहुंचेगी तो बीकानेर सहित राज्य के अन्य जिलों में दस या ग्यारह जून से वैक्सीन लगनी शुरू हो सकेगी।

यहां कम पहुंचे, वैक्सीन बर्बाद हो रही

एक तरफ जहां वैक्सीनेशन के लिए इंतजार हो रहा है वहीं दूसरी तरफ जहां वैक्सीन पहुंची है, वहां कोई लगवाने नहीं आ रहा। पिछले दिनों श्रीडूंगरगढ़ के मोमासर में लगे शिविर में बहुत कम लोग आये। यहां 45+ का वैक्सीनेशन हाे रहा है। 25 मई को यहां शिविर लगाया गया तो सात लोग आए, जबकि 28 मई को महज चार लोग पहुंचे। वहीं आडसर गांव में 24 मई को शिवर लगा था जिसमे 23 लोगो ने टीकाकरण करवाया। सत्तासर में 26 मई को शिविर में 60 ने वैक्सीनेश करवाया।

इनपुट सहयोग -सत्येंद्र राजवंशी, मोमासर