पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

केस दर्ज:सोलर प्लांट में मृत हिरण मिलने के मामले में कंपनी मैनेजर सहित 3 के खिलाफ मामला दर्ज

लूणकरणसर/बीकानेर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हापासर सोलर प्लांट में गुरुवार को मिले तीन मृत हिरण प्रकरण में शनिवार को वन विभाग ने कम्पनी मैनेजर सहित तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। क्षेत्रीय वन अधिकारी नरेन्द्र चौधरी ने बताया कि शुक्रवार को हुए पाेस्टमार्टम में एक हिरण की माैत शाॅक लगने, एक की रीढ़ की हड्डी टूटने से पाई गई।

इस कारण वोल्टास एनर्जी कम्पनी मैनेजर सुबोध अग्रवाल, सोलर इंचार्ज महताप सिंह व कंस्ट्रक्शन मैनेजर रामा स्वामी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है। उन्होंने बताया कि कम्पनी ने वन्य जीवों की रक्षा की व्यवस्था किए बगैर 25 किमी क्षेत्र में पेड़-पाैधे हटाए, तारबंदी व दीवार बना दी।

इससे आए दिन वन्यजीवाें की माैत दुर्घटनाओं में हाेने लगी। कंपनी ने इस संबंध में वन विभाग से काेई स्वीकृति भी नहीं ली थी। इस कारण उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। गौरतलब है कि सोलर प्लांट में हिरणों की मौत को लेकर जीव प्रेमियों ने विरोध जताया था।

प्रशासन ने माना 250-300 पेड़ काटे गए, तहसीलदार ने रिपोर्ट पेश की : लूणकरणसर तहसीलदार ने बताया कि साेलर प्लांट में वर्तमान में 250-300 पेड़ काटे गए थे। हमने इस आशय की रिपाेर्ट बनाकर एसडीएम काे साैंप दी है। इसके बाद क्या कार्रवाई हुई, उन्हें नहीं पता।

इधर , जीव प्रेमियाें का आराेप, कंपनी एरिया में हुआ शिकार-

जीव प्रेमियों का आरोप है कि कंपनी एरियर में ही आए दिन हिरणाें का शिकार हाेता है। बिश्नोई समाज के कई युवाओ का कहना है कि कंपनी के लाेग हिरणों को शिकार की दृष्टि से वाहन से टक्कर मारकर व लाठी से वारकर मार रहे हैं। प्रेमवीर बिश्नोई का कहना है कि सोलर के आसपास के क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों में शिकार की घटनाएं बढ़ी है।

ज्यादा शिकार सोलर प्लांट्स के आसपास हो रही है। यहा से बड़ी दीवार व तारबंदी के कारण हरिण शिकारी से बच नहीं सकता। कंपनी द्वारा अनधिकृत रूप से किए गए निर्माण व तारबंदी के कारण शिकारियों को सहयोग मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...