पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 अप्रैल से महत्वपूर्ण बदलाव:पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो 10 हजार जुर्माना

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

लॉकडाउन और कोरोना काल के कारण आयकर, जीएसटी और वैट टैक्स में दी गई सभी राहतें 31 मार्च को खत्म हो रही हैं। केंद्र और राज्य सरकार ने निर्देश भी जारी कर दिए हैं। सभी जरूरी काम बुधवार तक नहीं किए, तो कारोबारियों के साथ ही आम लोगों को भी पेनल्टी भुगतनी पड़ेगी। आयकर, जीएसटी और वैट टैक्स के मुद्दों पर एक्सपर्ट सीए बता रहे हैं 1 अप्रैल से होने वाले महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में :

परेशानी से बचने के लिए आज जरूर करें ये काम

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करने पर 10 हजार की पेनल्टी के साथ पैन नंबर भी इनवैलिड हो जाएगा।
  • 2019-20 का आयकर रिटर्न लेट फीस के साथ 31 मार्च तक जमा करना होगा। नहीं किया तो आयकर रिटर्न जमा नहीं होगा।
  • 2021-22 के क्वार्टर-1 एवं क्वार्टर-2 का टीडीएस रिटर्न 31 मार्च तक फाइल करना है। नहीं तो रोज 200 रुपए लेट फीस लगेगी।
  • 2021-22 के लिए एडवांस टैक्स तुरंत अदा करें। नहीं तो एक अप्रैल 2021 से रिटर्न जमा करने की तारीख तक ब्याज देना होगा।
  • विवाद से विश्वास योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च कर दी गई है।
  • 2019-20 का टर्न ओवर 5 करोड़ या ज्यादा है, तो जीएसटी ऑडिट कराना अनिवार्य है। वर्ना 25 हजार रुपए की पेनल्टी लगेगी।
  • 2021-22 के लिए जीएसटी कंपोजीशन स्कीम चुनने अंतिम दिन है 31 मार्च।

कल से बदल जाएंगे ये 10 प्रमुख नियम
1. ईपीएफ से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स :
बजट 2021-22 में ईपीएफ से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स की घोषणा की गई थी। अब एक वित्त वर्ष में ईपीएफ में 2.5 लाख तक निवेश ही टैक्स फ्री होगा। इससे ज्यादा निवेश पर एडिशनल अमाउंट पर इंट्रेस्ट से होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा।
2. सैलरी से जुड़े नियमों में बदलाव : 1 अप्रैल से सैलरी का नया वेज रूल लागू हुआ तो आपकी सैलरी में बदलाव होंगे। नए वेज कोड के मुताबिक आपको इन हैंड मिलने वाली सैलरी में वेतन का हिस्सा 50% होना चाहिए। यानी बेसिक सैलरी, महंगाई भत्ता और रिटेनिंग अलाउंस को मिलाकर मिलने वाली सैलरी आपकी कुल सैलरी का आधा होना चाहिए।
3. पोस्ट ऑफिस अकाउंट से पैसा निकालने और जमा करने पर देना होगा चार्ज : अगर आपका अकाउंट इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) में है, तो आपको 1 अप्रैल से पैसे जमा करने या निकालने के अलावा आधार आधारित पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) पर चार्ज देना होगा। यह चार्ज फ्री ट्रांजैक्शन लिमिट के खत्म होने के बाद लिया जाएगा।
4. प्री-फील्ड आईटीआर फॉर्म : इंडिविडुअल टैक्सपेयर्स को अब 1 अप्रैल से प्री-फील्ड आईटीआर फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। इससे ITR फाइल करना आसान हो जाएगा।
5. सीनियर सिटीजंस को आईटीआर फाइल करने से छूट : 1 अप्रैल से 75 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को आईटीआर फाइल नहीं करना होगा।
6. आईटीआर नहीं फाइल करने पर दोगुना टीडीएस : सरकार ने आईटीआर नहीं फाइल करने वालों के लिए नियम काफी सख्त किया है। इसके लिए सरकार ने इनकम टैक्स एक्ट में सेक्शन 206AB को जोड़ दिया है। इसके तहत अब आईटीआर फाइल नहीं करने पर 1 अप्रैल से दोगुना टीडीएस देना होगा। नए नियमों के मुताबिक, जिन लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है, उन पर टैक्स कलेक्शन ऐट सोर्स (टीसीएस) भी ज्यादा लगेगा। नए नियमों के अनुसार 1 जुलाई 2021 से पीनल टीडीएस और टीएसटी दरें 10-20% होंगी जो कि आमतौर पर 5-10% होती हैं।
7. कार में ड्यूल एयर बैग जरूरी : 1 अप्रैल से पैसेंजर कारों में सेफ्टी मानकों में बदलाव हो रहे हैं। अब ड्राइवर के साथ-साथ बगल वाली सीट के लिए भी एयरबैग लगाना जरूरी है।
8. 45 से ज्यादा उम्र के लोगों को मिलेगी कोरोना वैक्सीन : एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीनेशन के दायरे में आएंगे। उन्हें सिर्फ कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद वे सरकारी या प्राइवेट सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकेंगे।
9. ओरिएंटल और यूनाइटेड बैंक की चेकबुक और आईएफएससी बदल जाएंगे : पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक और आईएफएससी/एकआईसीआर कोड सिर्फ 31 मार्च तक ही काम करेंगे। इसके बाद आपको बैंक से नया कोड और चेकबुक लेना होगा।
10. नॉन-सैलरीड क्लास को देना होगा ज्यादा टीडीएस : 1 अप्रैल से नॉन-सैलरीड क्लास लोगों जैसे फ्रीलांसर्स, टेक्निकल सपोर्टर्स वगैरह की जेब पर अतिरिक्ट टैक्स की मार पड़ने वाली है। अभी ऐसे लोगों को कमाई में से 7.5% बतौर टीडीएस देने होता था लेकिन अब इन्हें 10% टीडीएस देना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें