पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पक्षियों में महामारी:उड़ते-उड़ते गिरकर दम तोड़ रहे पक्षी, 11 मरे

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डागा चौक में मृत कबूतर। - Dainik Bhaskar
डागा चौक में मृत कबूतर।

गांव के बाद अब शहर में भी अचानक उड़ते-उड़ते पक्षी जमीन पर गिरकर दम तोड़ने लगे हैं। बुधवार को शहर के डागा चौक, मुरलीधर व्यास काॅलोनी, मुक्ताप्रसाद समेत कई स्थानों पर ऐसा देखा गया। बर्ड फ्लू की आशंका के बीच यह बड़ा खतरा हो सकता है। वजह शहर में पक्षी मरते हैं तो उसे या तो कुत्ते खा जाते हैं या इंसान मृत पक्षी को उठाकर किनारे रख देता है।

ये दोनों ही इंसानों के लिए खतरा है क्योंकि कुत्ते ने मृत पक्षी खाया तो उसके अंदर भी वायरस फैल सकता है। कुत्ता इंसान के करीब रहने वाला जीव है। यदि किसी व्यक्ति ने मृत पक्षी को छुआ तो भी वायरस का खतरा हो सकता है। उधर, बुधवार को 11 पक्षियों की और मौत हो गई। इसमें तीन कौए, पांच कबूतर, एक बगुला, एक उल्लू और एक कोयल शामिल है।

शहर में डागा चौक, मुरलीधर व्यास कॉलोनी, सिटी स्कूल और मुक्ताप्रसाद कॉलोनी में एक कौआ और तीन कबूतरों की मौत हो गई। गांधी कॉलोनी में एक कोयल की भी मौत हो गई। कोलायत के नोखड़ा में एक कौआ और करणीसर में एक बगुला मृत पाया गया।

चूरू के साथ गए हमारे सैंपल की रिपोर्ट अटकी, राहत-पड़ोसी जिले में पुष्टि नहीं
बीकानेर से भेजे गए सैंपलों की अब तक रिपोर्ट नहीं आई है। हैरत की बात ये है कि बीकानेर के साथ भेजे गए चूरू के सैंपलों की रिपोर्ट एक दिन पहले आ चुकी है। राहत ये है कि चूरू के पक्षियों में बर्ड फ्लू नहीं पाया गया। उधर, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी बुधवार की शाम प्रदेश के सभी पशुपालन विभाग के अधिकारियों से वीसी के जरिए हालात जाने और सावधानी बरतने के निर्देश दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser