डेंगू का बढ़ता डंक:11 नए रोगी आए जिनमें 7 बच्चे, 1 माह में 75 केस

बीकानेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्लेटलेट की डिमांड बढ़ी- हर दिन 30 से 35 यूनिट प्लेटलेट लग रही, मरीजों को तलाशने पड़ रहे डोनर

डेंगू का प्रकोप लगातार गहराता जा रहा है। गुरुवार को बीते 24 घंटों में 11 नए रोगी पीबीएम हॉस्पिटल में रिपोर्ट हुए हैं। चिंता की बात यह भी है कि इनमें से सात बच्चे हैं। हर दिन रिपोर्ट हो रहे रोगियों में 50 प्रतिशत से ज्यादा छोटे बच्चे सामने आ रहे हैं। हॉस्पिटल में सामान्यतया उन्हीं रोगियों को भर्ती किया जा रहा है जिनमें प्लेटलेट बहुत नीचे पहुंच रही है। ऐसे में हर दिन प्लेटलेट की डिमांड भी बढ़ रही है।

नतीजा ब्लड बैंक के सेल सेपरेटर से दिन-रात प्लेटलेट बनाने का काम हो रहा है। चूंकि प्लेटलेट हर दिन मिलने वाले रक्त से बनाई जाती है ऐसे में ब्लड डोनर की जरूरत बढ़ती जा रही है। ऐसे में मरीजों के रिश्तेदारों को संबंधित ग्रुप का ही डोनर तलाशने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। ब्लड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक 10 दिन पहले तक जहां हर दिन 15 से 20 यूनिट प्लेटलेट की जरूरत पड़ रही थी वहीं अब हर दिन 35 से 40 यूनिट प्लेटलेट मरीजों को उपलब्ध करवा रहे हैं।

गुरुवार को रिपोर्ट हुए 11 रोगियों में से आठ बीकानेर शहर के हैं वहीं एक-एक रोगी नौरंगदेसर व कोलायत के हैं। एक हरियाणा की मूल निवासी महिला को भी इस बीमारी के कारण भर्ती किया गया है। इन नए रोगियों के साथ ही सिर्फ पीबीएम हॉस्पिटल में ही इस महीने 75 डेंगू रोगी रिपोर्ट हो चुके हैं। शहर के बाकी हॉस्पिटल के मरीजों का ब्योरा स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं पहुंच रहा है। पीबीएम में पहुंच रहे रोगियों से दोगुना बाकी हॉस्पिटलों में रिपोर्ट हो रहे हैं।

गुरुवार को इन इलाकों के रोगी हुए रिपोर्ट

रामपुरा बस्ती, रानीसर बास, सर्वोदय बस्ती, कुम्हारों का मोहल्ला, सिखों की मस्जिद, चौधरी कॉलोनी, नौरंगदेसर, कोलायत आदि।

खबरें और भी हैं...