पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानलेवा जून:15 में से 11 माैतें, 326 में से 219 पाॅजिटिव राेगी जून के 29 दिनाें में ही हुए हैं रिपाेर्ट

बीकानेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाे मृतकाें में एक काेविड हाॅस्पिटल में भर्ती पाॅजिटिव व्यक्ति, दूसरे की माैत के बाद आई पाॅजिटिव रिपाेर्ट, 02 और माैतें 28 नए रोगी
  • काेराेना का राैद्ररूप : नए 28 राेगियाें में सर्वाेदय बस्ती, श्रीरामसर, आचार्याें का चाैक-घाटीसुदर्शना नगर आदि इलाके शामिल।

काेराेना अब शहर काे रूला रहा है। साेमवार काे फिर दाे लाेगाें की इस बीमारी से माैत हाे गई। इसके साथ ही 28 लाेगाें की पाॅजिटिव रिपाेर्ट आई। जिन दाे लाेगाें की माैत हुई है उनमें से एक चार दिन से पीबीएम हाॅस्पिटल में भर्ती हैं। पाॅजिटिव रिपाेर्ट के बाद उन्हें काेविड हाॅस्पिटल में शिफ्ट किया गया था। इसी परिवार या संपर्क वाले 10 से ज्यादा पाॅजिटिव व्यक्ति सामने आ चुके हैं। दूसरा व्यक्ति हाॅस्पिटल में अन्य बीमारी के इलाज के लिए आया था। माैत हाे गई। माैत के बाद जांच करवाई ताे रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई।

इनके अलावा साेमवार काे जाे नए पाॅजिटिव आए हैं वे सभी शहर के अलग-अलग हिस्साें के निवासी हैं। ज्यादातर परकाेटे के भीतरी और आस-पास के हिस्से के लाेग हैं। यहां अब चाैक-माेहल्लाें से हाेते हुए छाेटी-छाेटी बंद गलियाें तक काेराेना की घुसपैठ हाे चुकी है। काेराेना का प्रकाेप जून के महीने में ही सर्वाधिक गहराया है।

अब तक हुई 15 में से 11 माैतें जून के इन 29 दिनाें में हुई है। इतना ही नहीं कुल 326 में से 219 पाॅजिटिव इसी महीने में सामने आए हैं। हालात अभी और बिगड़ सकते हैं। बीसियाें लाेग ऐसे हैं जिनकाे यह पता ही नहीं कि वे किस पाॅजिटिव के कांटेक्ट में आए और कैसे उन्हें यह बीमारी लगी। ऐसे में भले ही प्रशासन न स्वीकारें लेकिन कम्युनिटी स्प्रेड की आशंका काे नकारा नहीं जा सकता।

अटेंडेंट हड़ताल पर गए, काेविड हाॅस्पिटल में हालात बिगड़े, शव ले जाने में देरी 

पीबीएम हाॅस्पिटल में एक बार फिर ठेके के अटेंडेंट काम छाेड़कर चले गए। खासताैर पर काेविड हाॅस्पिटल में लगे अटेंडेंट्स की शिकायत थी कि उन्हें ज्यादा मानदेय देने का वादा किया था। वह ताे दूरी तीन महीनाें से भुगतान ही नहीं किया है। हाॅस्पिटल सुपरिंटेंडेंट डा.माेळम्मद सलीम ने जिन फर्माें काे नया ठेका दिया गया है उनमें प्रतिनिधियों काे बुलाया। चेतावनी दी।

बातचीत के बाद अटेंडेंट्स का इंतजाम हुआ और काम पटरी पर लाैटा। इस दाैरान  मरीजों से जुड़ी व्यवस्थाओं के साथ ही शव ले जाने के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ा। कई देर तक शव ले जाने के लिए एंबुलेंस भी काेविड हाॅस्पिटल नहीं पहुंची।

शादी-समाराेहाें पर नजर रखने अधिकारी पाबंद, भीड़ जुटाने पर दो मुकदमे दर्ज

काेराेना प्रकाेप के बीच अब शादी-समाराेहाें में जुटने वाली भीड़ पर सख्ती बरतते हुए प्रशासन ने थानावार अधिकारियों काे पाबंद किया है। खुद कलेक्टर कुमारपाल गाैतम, एसपी प्रदीपमाेहन शर्मा साेमवार रात काे कई मैरिज पैलेस में गए। वहां व्यवस्थाएं देखीं। मैरिज पैलेस संचालकाें से कहा, गाइड लाइन का पालन करवाना आपकी भी जिम्मेवारी। ऐसा नहीं हुआ ताे भवन सीज हाेगा।

इन सबके बीच गृह प्रवेश में भीड़ जुटाने वाले एक व्यापारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया गया है। प्रशासन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, हलका पटवारी भंवरदान की ओर से जुगल राठी पर बिना किसी अनुमति के अपने गृह प्रवेश का आयाेजन करने और इसमें भीड़ जुटा काेराेना एडवाइजरी का उल्लंघन करने के आराेप में नयाशहर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है।

आपदा प्रबंधन अधिनियम में दर्ज इस मुकदमे की जांच के बाद कार्रवाई हाेगी। सगाई समारोह में 50 से अधिक लोगों को इकट्ठा करने पर कोटगेट थाना पुलिस ने रानी बाजार इंडस्ट्रियल एरिया में एक होटल के मालिक और लड़की व लड़के के पिता के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें