पुलिस कार्रवाई:1237 बिना मास्क, 1974 सार्वजनिक स्थान पर थूकते और 8988 दो गज दूरी नहीं रखते पकड़े

बीकानेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए तीन मुख्य उपाय है मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना और सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकना। इन तीनों की अनदेखी का ही परिणाम है जिससे बीकानेर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला और हालात गंभीर हो गए। पुलिस ने पिछले 10 दिनों में ही ऐसे 12199 लोगों को पकड़ा है जो लापरवाह बनकर कोरोना संक्रमण को दावत दे रहे थे।

कोरोना महामारी को रोकने के लिए प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने पूरी ताकत झोंक रखी है। लोग घरों से बाहर ना निकले, मास्क लगाएं, दूरी रखें और सार्वजनिक स्थानों पर ना थूकें, इसके लिए बार-बार लोगों से अपील कर रहे हैं। सरकार ने जन अनुशासन पखवाड़ा लागू किया है।

डॉक्टर्स का भी कहना है कि अगर आमजन इन तीन बिन्दुओं पर ही गंभीरता दिखाए तो कोरोना को जल्दी हराया जा सकता है। लेकिन, लोग फिर भी लापरवाह बने हैं। पुलिस रिकार्ड के मुताबिक 10 दिनों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले 12199 लोगों को पकड़कर चालान किया गया जिनसे 18.12 लाख रुपए वसूले गए हैं। मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपए., थूकने पर 200 और सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी नहीं रखने पर 100 रुपए का जुर्माना है।

10 दिन की कार्रवाई

  • सार्वजनिक स्थान पर छह फीट की दूरी नहीं रखने पर 8988 लोगों के चालान कर 8,98,800 रुपए का जुर्माना वसूला गया।
  • सार्वजनिक स्थान पर थूकने के कारण 1974 लोगों का चालान कर 2,83,900 रुपए का जुर्माना वसूला।
  • मास्क नहीं लगाने पर 1237 लोगों का चालान कर 6,18,500 रुपए का जुर्माना वसूला।

अगर नागरिक मास्क लगाए, सोशल डिस्टेंसिंग रखे और सार्वजनिक स्थानों पर ना थूके तो कोरोना वायरस से 95 प्रतिशत तक बचा जा सकता है। सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से वह चिपक जाता है और ड्रॉपलेट्स हवा में रहते हैं। इस बार कोरोना संक्रमण की बड़ी वजह भी यह है कि वायरस कई घंटों तक हवा में रहता है जो लोगों तक आसानी से पहुंच जाता है। -डॉ. परमेन्द्र सिरोही, पीबीएम अस्पताल

चालान काटना पुलिस का उद्देश्य नहीं है। लेकिन कोरोना जैसी खतरनाक महामारी में भी बार-बार समझाने के बावजूद लोग नहीं मान रहे। गाइडलाइन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करनी पड़ रही है।- प्रीति चन्द्रा, एसपी

खबरें और भी हैं...