शिक्षा / 12वीं की परीक्षा नहीं हुई, कब रिजल्ट आएगा, कब होंगे प्रवेश इसलिए विवि का सत्र लेट होगा

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बीकानेर. राज्य सरकार ने भले ही प्रदेश के विश्वविद्यालयों का नया सत्र 1 जुलाई से शुरू करने की सोची हो लेकिन अभी तक राजस्थान बोर्ड और सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा नहीं हुई। जब तक परीक्षा पूरी नहीं होगी तब तक रिजल्ट तैयार नहीं होगा और जब तक रिजल्ट तैयार नहीं होगा तब तक विश्वविद्यालय स्नातक में प्रवेश किस आधार पर करेगा। यह सवाल और छात्रों से लेकर और विश्वविद्यालय प्रशासन के इर्द-गिर्द भी घूमने लगा है। 

चर्चा होने लगी है कि भले ही सरकार ने विश्वविद्यालयों का नया सत्र 1 जुलाई से शुरू करने के लिए कहा हो लेकिन अब ऐसा होना संभव नहीं लगता क्योंकि 12वीं की परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा। प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले 12वीं के परिणाम आने  जरूरी है। यह चिंता अब सभी को सता रही है। प्रशासनिक अमले में चर्चा शुरू हो गई है कि हो सकता है विश्वविद्यालय का सत्र 1 महीने और विलंब से शुरू किया जाए। हालांकि इस पर निर्णय जून के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है। 

दूसरी ओर एक जुलाई से सत्र के लिए अभी तक महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय का सिलेबस ही तय नहीं हुआ। सिर्फ बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक हुई है लेकिन एकेडमिक काउंसिल और ऑफ बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की बैठक होनी बाकी है। जब तक इन दोनों से सिलेबस की मोहर नहीं लग जाती तब तक नई पुस्तकों का छपवा ना भी ठीक नहीं होगा। विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव डॉ विठ्ठल विस्सा का कहना है कि हम 15 जून तक हालात सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं फिर भी हालात नहीं सुधरे तो हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक कर आकर सिलेबस को मोहर लगवा लेंगे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना