पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिड्डी दल का खात्मा:नोखा व लूणकरणसर के 5 गांव में 1350 हेक्टेयर भूमि टिड्डी मुक्त

बीकानेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार की रात टिड्डी मारने गए कृषि अधिकारी तेज हवा के कारण निराश भले लौट आए हो लेकिन बीती रात अधिकारियों ने नोखा और लूणकरणसर के 5 गांव में करीब 1350 हेक्टेयर भूमि को टिड्डी से मुक्त कराया। सोमवार की शाम तक कृषि अधिकारी की टिड्डी के बैठने की जगह देखते रहे।

रात 9:00 बजे तक अधिकारियों के पास पुख्ता सूचना मिली कि कौन-कौन से गांव में टिड्डी पहुंची। उसके बाद रात 10:00 बजे तक 5 नई टीमें बनाई गई सभी को केमिकल और संसाधन उपलब्ध कराए गए। स्थानीय किसानों के ट्रैक्टर और ड्रोन की मदद से करीब 7 घंटे तक मशक्कत चलती रही। सुबह 6:00 बजे तक टिड्डियों  का झुंड जमीन पर आ गया।

मरने के बाद जमीन पर टिड्डियों की परत दिखती रही। सहायक कृषि निदेशक रामकिशोर मेहरा ने बताया कि रविवार की रात जब टिड्डी मारने गए तो हवा तेज चलने के कारण से उड़ गई लेकिन दिनभर जिले में घूमती रही। इसलिए सोमवार की रात उनका पीछा किया और बैठते ही उनको मार गिराया। उन्होंने कहा कि अभी किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे पास संसाधन पर्याप्त है जरूरत हुई तो हेलीकॉप्टर से भी स्प्रे का छिड़काव कराएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें