बीमारी फैलने की आशंका:1 दिन में 24 पॉजिटिव, 197 रोगी 20 दिन में रिपोर्ट, 65 भर्ती, 50% रोगी शहर

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अक्टूबर के 20 दिनों में अब तक 197 पॉजिटिव रोगी सामने आ चुके हैं। - Dainik Bhaskar
अक्टूबर के 20 दिनों में अब तक 197 पॉजिटिव रोगी सामने आ चुके हैं।

डेंगू का प्रकोप एक बार फिर गहराने लगा है। बीते 24 घंटों में 24 नए रोगी रिपोर्ट होने के साथ ही अक्टूबर के 20 दिनों में अब तक 197 पॉजिटिव रोगी सामने आ चुके हैं। ये सभी ऐसे रोगी जिनकी टेस्ट रिपोर्ट एलिजा पॉजिटिव हैं। मतलब यह कि मेडिकल काॅलेज की लैब में जांच हुए रोगी हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट (रेट) जांच से पॉजिटिव रिपोर्ट हुए रोगियों की संख्या इससे ज्यादा होने का अनुमान है।

डेंगू के प्रकोप के बीच चिंता की बात यह है कि लगभग 33 प्रतिशत रोगियों की हालत खराब होने के कारण उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ रहा है। मसलन, अक्टूबर महीने में अब तक रिपोर्ट हुए 197 पॉजिटिव रोगियों में से 65 को भर्ती किया। गनीमत यह है कि पांच से सात दिनों में अधिकांश रोगी ठीक हो रहे हैं। अलबत्ता कई मरीजों को प्लेटलेट चढ़ानी पड़ रही है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस वर्ष अब तक कुल 276 डेंगू रोगी रिपोर्ट हुए हैं जिनमें से 139 यानी 50.36 प्रतिशत रोगी बीकानेर शहर के हैं। बीकानेर शहर के बाद सबसे ज्यादा रोगी बीकानेर ग्रामीण, नोखा और कोलायत में रिपोर्ट हो रहे हैं। चिंता की एक बात यह भी है कि 76 यानी 27.53 प्रतिशत पॉजिटिव रोगियों का एड्रेस ही स्वास्थ्य टीमों को नहीं मिला। मतलब यह कि जिस जगह का ठिकाना लिखा था वहां वे रोगी नहीं मिले। ऐसे में संक्रमण फैलने की आशंका बलवती हो रही है।

बीकानेर में डेंगू: 276 रोगी मिले जनवरी से अब तक
139 बीकानेर शहर
22 बीकानेर ग्रामीण
18 नोखा
13 कोलायत
3 श्रीडूंगरगढ़
3 लूणकरणसर
2 खाजूवाला
76 अनट्रेस्ड

हालांकि अब डेंगू रोगियों की संख्या बढ़ी है लेकिन यह पिछले साल की तुलना में काफी कम है। बीते साल इस समय तक 550 डेंगू रोगी थे। सैंपल की तुलना में पॉजिटिविटी रेट भी बीते सालों की तुलना में कम है। इस बार बारिश ज्यादा हुई है। ऐसे में डेंगू की आशंका ज्यादा थी। यही वजह है कि एंटी लार्वा और एंटी डेंगू एक्टीविटी के कारण अब तक बीमारी गंभीर रूप नहीं ले पाई है। इसके बावजूद अगले एक महीने तक डेंगू रोधी गतिविधियां बढ़ाने का निर्णय शुक्रवार को ही किया है।डॉ.मोहम्मद अबरार पंवार, सीएमएचओ

खबरें और भी हैं...