पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास:सूरतगढ़ सैन्य हवाई अड्‌डे पर उतरे 270 अमेरिकी जवान, सोमवार से होगा संयुक्त अभ्यास

बीकानेर23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सूरतगढ़ के सैन्य हवाई अड्‌डे पर पहुंचे अमेरिकी सेना के जवान कागजी प्रक्रिया पूरी करते हुए। - Dainik Bhaskar
सूरतगढ़ के सैन्य हवाई अड्‌डे पर पहुंचे अमेरिकी सेना के जवान कागजी प्रक्रिया पूरी करते हुए।

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ हवाई अड्‌डे पर शनिवार को अमेरिकी सेना के 270 जवान उतरे। धोरों की धरती पर इन जवानों का भारतीय परंपरा के अनुसार स्वागत हुआ, इसके बाद वे बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के लिए रवाना हो गए। "युद्ध अभ्यास- 20" के नाम से सोमवार से अमेरिका और भारत साथ मिलकर आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने का अभ्यास शुरू करेंगे। इस ग्रुप में कुछ अमेरिकी महिला सैन्यकर्मी भी शामिल हैं।

बीकानेर में सोमवार से शुरू हो रहा युद्धाभ्यास भारत-अमेरिका के बीच 2004 में शुरू हुए द्विपक्षीय अभ्यासों की श्रृंखला का सोलहवां आयोजन है। संयुक्त अभ्यास का पिछला संस्करण सिऐटल, संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था। यह द्विपक्षीय युद्धाभ्यास संयुक्त राष्ट्र के जनादेश के तहत रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

क्रमबद्ध तरीके से अमेरिकी सैनिकों ने अपना परिचय व कागजात भारतीय दल को सौंपे।
क्रमबद्ध तरीके से अमेरिकी सैनिकों ने अपना परिचय व कागजात भारतीय दल को सौंपे।

क्या होगा अभ्यास के दौरान

अभ्यास के दौरान, दोनों सेनाएं मिलकर आतंकवाद से लड़ने की योजनाएं बनाएंगी। इस दौरान दोनों देशों के हथियारों, आने-जाने के साधनों का उपयोग होगा। इस दौरान काउंटर टेरेरिज्म से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा भी होगी। इस अभ्यास में भारतीय सेना और अमेरिकी सेना के बीच द्विपक्षीय सेना को बढ़ावा देने, अंतर संबंधों को बढ़ाने, सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों का आदान-प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

ये बड़ा युद्धाभ्यास है

यह युद्धाभ्यास, भारत और अमेरिका के बीच चल रहे सबसे बड़े सैन्य प्रशिक्षण और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है। यह संयुक्त अभ्यास दोनों देशों के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग में एक और कदम है, जो भारत-अमेरिका संबंधों में लगातार हो रही वृद्धि को दर्शाता है। संयुक्त द्विपक्षीय अभ्यास इस बात का संकेत है कि भारत और अमेरिका दोनों आतंकवाद के खतरे को समझते हैं और उसी का मुकाबला करने में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

भारत के साथ युद्धाभ्यास के लिए पहुंचे अमेरिकी जवान।
भारत के साथ युद्धाभ्यास के लिए पहुंचे अमेरिकी जवान।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

और पढ़ें