पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इसी सत्र से मिलेगा एडमिशन:प्रदेश के 16 जिलों में खुलेंगे 34 नए सरकारी स्कूल, बिल्डिंग बनने तक वैकल्पिक स्थान पर चलेंगे

बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीकानेर में 4 स्कूल स्वीकृत जिनमें शहरी क्षेत्र में एक व ग्रामीण में तीन

शिक्षा सत्र 2021-22 में राज्य के 16 जिलों में 34 नए प्राथमिक सरकारी स्कूल खुलेंगे। राज्य सरकार की बजट घोषणा 2019-20 के तहत 34 नए खुलने वाले स्कूलों की सूची शिक्षा विभाग ने जारी कर दी है। यह सभी स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों में खोले गए हैं। 34 स्कूलों की सूची में सबसे अधिक पांच स्कूल सीकर के हैं।

बीकानेर व अलवर में चार-चार स्कूल नए खोले जाएंगे। इसके अलावा हनुमानगढ़ में तीन, बाड़मेर, चूरू, जोधपुर, नागौर, राजसमंद, सिरोही में दो-दो, अजमेर, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर में एक-एक नया स्कूल खुलेगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

नए खोले जाने वाले स्कूलों में पदों का आबंटन विभाग में उपलब्ध आरक्षित पदों में से स्टाफिंग पैटर्न के निर्धारित मानदंडों के मुताबिक होगा। संबंधित डीईओ प्रारंभिक को निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल के संचालन के लिए सरकारी बिल्डिंग उपलब्ध होने तक किसी अन्य सुरक्षित भवन में वैकल्पिक व्यवस्था कर स्कूल को शुरू किया जाए।

नजदीक के अन्य स्कूलों में से लगेंगे शिक्षक

नए खोले गए इन 34 स्कूलों में संबंधित क्षेत्र के आसपास की पीएस व यूपीएस स्कूलों से शिक्षकों को लगाया जाएगा। परिक्षेत्र के ऐसे स्कूल जहां पर नामांकन की तुलना में शिक्षकों की संख्या अधिक है, उन स्कूलों से तृतीय श्रेणी के दो शिक्षक नई स्कूलों में लगाए जाएंगे।

लूणकरणसर व कोलायत में भी खुलेंगे नए स्कूल

बीकानेर में शहरी क्षेत्र सहित लूणकरणसर व कोलायत में चार नए स्कूल स्वीकृत किए गए हैं। नगर निगम क्षेत्र करमीसर, लूणकरणसर में रानेर ग्राम पंचायत के 07 एसएलडी, कोलायत में भेलू ग्राम पंचायत के गुलाब नगर व रणजीतपुरा क्षेत्र में नए स्कूल स्वीकृत किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...