पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • 3,668 Underwent Vaccination Before Holi's Ram Ram; 2168 Elderly People Included In The Vaccine, Today There Will Be Vaccination At Booth 117

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीका है जरूरी:होली की राम-राम से पहले 3,668 ने करवाया वैक्सीनेशन; टीका लगवाने वालों में 2168 बुजुर्ग भी शामिल, आज 117 बूथ पर होगा वैक्सीनेशन

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बुजुर्गों में टीके को लेकर उत्साह - Dainik Bhaskar
बुजुर्गों में टीके को लेकर उत्साह

होली के रंग उतरने से पहले ही बुजुर्गों व अन्य लोगों में कोविड वैक्सीन का टीका लगवाने का उत्साह देखा गया। उत्तमादेसर के 90 वर्षीय रामूराम ने उप स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर डॉ. नेहा यादव व एएनएम से टीका लगवाया और होली की राम-राम की। 93 साल की चुनी देवी और 91 साल की मघी देवी भी टीका लगवाने पहुंची। मंगलवार को जिले में शहर से लेकर गांव तक 97 केंद्रों पर 3,668 लाभार्थी वैक्सीन लगवाने पहुंचे।

सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि 2,831 व्यक्तियों ने पहली व 837 ने दूसरी डोज लगवाई। 60 वर्ष या अधिक आयु के 2,168 बुजुर्ग टीका लगवाने पहुंचे। इनमें से 559 ने दूसरी डोज लगवाई। 45 से 59 वर्ष आयु के विभिन्न रोगों से ग्रसित 1,117 को पहली व 217 व्यक्तियों को दूसरी डोज दी गई। जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित ग्रामीण हाट के बूथ पर सर्वाधिक 180 का वैक्सीनेशन हुआ।

आरसीएचओ डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन की 397 व कोवैक्सीन की 1 वाइल उपयोग में ली गई। बुधवार को 6 निजी अस्पतालों सहित 117 बूथ पर टीकाकरण किया जाएगा। यहां टीके की दूसरी डोज देने की व्यवस्था भी रहेगी। इनमें मिलिट्री हॉस्पिटल, लालगढ़ स्थित रेलवे हॉस्पिटल, पीबीएम, एसडीएम जिला अस्पताल, गंगाशहर का सेटेलाइट अस्पताल, समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चुनिंदा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पीएचसी व उप स्वास्थ्य केन्द्र शामिल रहेंगे। सभी केन्द्रों पर कोविशील्ड उपलब्ध रहेगी। यूपीएचसी नंबर 4 पर केवल दूसरी डोज लगेंगी।

मेडिकल कॉलेज हॉस्टल में महिला डॉक्टर पॉजिटिव
सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज हॉस्टल में कोरोना की एंट्री हो गई है। मंगलवार को एक महिला डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव आई। इन्हें मिलाकर तीन दिन में कोरोना के 34 रोगी मिल चुके हैं। एक अप्रैल के बाद रोगियों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

मेडिकल कॉलेज के पीजी हॉस्टल में रहने वाले एक रेजीडेंट की डॉक्टर पत्नी कोलकाता से आई हैं। मंगलवार को पीबीएम में उन्होंने कोरोना जांच कराई थी। पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद फिलहाल उन्हें हॉस्टल में ही आइसोलेट किया गया है। मंगलवार को 322 सैंपल लिए गए। जिनमें से एक केस रिपोर्ट हुआ है। सोमवार को 199 सैंपल की जांच में नौ और रविवार को 575 सैंपल की जांच में 24 केस रिपोर्ट हुए थे।

इन्हें मिलाकर तीन दिन में 34 और मार्च में 174 केस रिपोर्ट हो चुके हैं तथा 15158 सैंपल की जांच हो चुकी है। जनवरी में 15180 सैंपल की जांच में से 62 और फरवरी में 11064 सैंपल की जांच में से 19 केस पॉजिटिव मिले थे। होली को देखते हुए डॉक्टर्स एक अप्रैल के बाद कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ने की आशंका जता रहे हैं। पीबीएम अस्पताल अधीक्षक डॉ. परमेंद्र सिरोही ने बताया कि पॉजिटिव रिपोर्ट हुई महिला डॉक्टर हमारे कॉलेज की नहीं हैं।

कलेक्टर ने कहा-वैक्सीनेशन में ढिलाई पर कड़ी कार्रवाई होगी
कोविड वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए जिले भर में डोर-टु-डोर सर्वे किया जाएगा। इसके लिए बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी सहित अन्य कार्मिकों की टीम बनाई जाएगी। कलेक्टर नमित मेहता ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में टीकाकरण की धीमी गति पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए रोज कम से कम 150 सैशन हों। घर-घर सर्वे के लिए बुधवार तक टीमें गठित कर ली जाएं। पात्र लोगों के शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन में ढिलाई करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।

मेहता ने कहा कि शहरी क्षेत्र में बीस टीमों का गठन होगा। यह टीमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी की अध्यक्षता में होंगी। इनमें महिला एवं बाल विकास विभाग तथा नगर निगम के प्रतिनिधियों के अलावा अध्यापक एवं बीएलओ शामिल होंगे। पीबीएम अस्पताल में इंर्टनशिप कर रहे मेडिकल स्टूडेंट्स को भी जागरुकता की इस मुहिम से जोड़ा जाए। मेहता ने कहा कि टीकाकरण के लिए बड़े सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों, स्वयंसेवी संस्थानों के लिए विशेष सेशन आयोजित किए जाएं।

पार्षदों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों से भी संपर्क किया जाए। विशेष सत्र आयोजित करवाने के इच्छुक संस्थाओं के प्रतिनिधि एडीएम (सिटी) अरुण प्रकाश शर्मा को सूचित कर सकते हैं। बैठक में प्रशिक्षु आइएएस कनिष्क कटारिया, एडीएम प्रशासन बलदेव राम धोजक, निगम आयुक्त ए एच गौरी, पीबीएम अधीक्षक डॉ. परमेन्द्र सिरोही, सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप, डॉ. नवल गुप्ता सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें