पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन:4 छात्रों ने बनाया कम कीमत पर इलेक्ट्रिक वाहन, मौजूदा ऑटो और ई-रिक्शा से बेहतर होने का दावा

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक बार चार्ज करने पर 80 किमी तक चलेगा, लागत 55 हजार रुपए

देश में ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बढ़ते ई-व्हीकल्स के चलन, पर्यावरण प्रदूषण के बढ़ते खतरे और सरकार के प्रोत्साहन के मद्देनजर ईसीबी के मैकेनिकल विभाग के छात्र नील प्रसाद, समर, प्रदीप चौधरी और मोहम्मद जीशान ने असिस्टेंट प्रोफेसर मेघा श्याम राजू के निर्देशन में एक इलेक्ट्रिक वाहन तैयार किया है।

ये इलेक्ट्रिक वाहन 12 वोल्ट लीड-एसिड आधारित चार बैटरीज और इन्वर्टर सर्किट की सहायता से 250 से 300 किलो वजन लेकर चलने चलने की क्षमता रखता है। इस वाहन की छत पर सौर पैनल का उपयोग भी किया जा सकता है।

इस इलेक्ट्रिक वाहन को अधिकतम चार्ज के साथ 35 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति के साथ एक बार चार्ज करने पर 70 से 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। पीछे के दृश्य को देखने के लिए एक कैमरे के साथ रास्पबेरी पाई बी मॉड्यूल का भी इस्तेमाल किया गया है।

छात्रों ने बताया कि यह मौजूदा ई-रिक्शा से अलग है, जहां स्कूटर हैंडल ना होकर बेहतर कंट्रोल के लिए एक स्टीयरिंग है। बेहतर ब्रेकिंग के लिए इसमें ड्रम व हाइड्रोलिक ब्रेक का उपयोग किया गया है। छात्रों के मुताबिक इसकी लागत 55 हजार रुपए है, जो बाजाार में उपलब्ध ई-रिक्शा से कहीं अधिक कम है।
इसलिए महत्वपूर्ण है

बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार ने 2030 तक सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने का लक्ष्य रखा है। इलेक्ट्रिक व्हीकल पारंपरिक पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में ना के बराबर कार्बन उत्सर्जन करते हैं। इलेक्ट्रिक वाहन ईंधन और रखरखाव के दृष्टिकोण से 75-80% सस्ते होते हैं।

इसके एडवांस फीचर पर काम जारी, परीक्षण सफल होने पर सेना को देने की इच्छा

असिस्टेंट प्रोफेसर मेघा श्याम राजू ने बताया कि गूगल व टेस्ला जिस तकनीक पर काम कर रही हैं, उसी तकनीक पर ईसीबी भी काम कर रहा है। इस वाहन में इन्टरनेट ऑफ थिंग्स व जीपीएस तकनीक पर काम चल रहा है। मोबाइल द्वारा हजारों किलोमीटर दूर से भी इसे नियंत्रित किया जा सकेगा। परीक्षण करने के बाद इसे भारतीय सेना को देने की इच्छा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें