पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंग्लिश स्कूल:शहर में 60 सीट के लिए 565 आवेदन, गांवाें की 300 सीट में से 120 खाली रही

बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में लॉटरी के दौरान उपस्थित अभिभावक तथा लॉटरी निकालती बच्ची। - Dainik Bhaskar
महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में लॉटरी के दौरान उपस्थित अभिभावक तथा लॉटरी निकालती बच्ची।
  • सिटी विलेज - गांवों में पेरेंट‌्स अंग्रेजी स्कूल से दूर, शहर में सीटें नहीं मिल रही

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की पहली कक्षा में शिक्षा सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए मंगलवार को मुरलीधर कॉलोनी स्थित स्कूल में सुबह 9 बजे लॉटरी निकाली गई। जबकि बीकानेर जिले के विभिन्न ब्लॉकों में स्थित अन्य 6 महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में लॉटरी की जरूरत नहीं पड़ी। यहां निर्धारित सीटों से कम आवेदन आने के कारण सभी स्टूडेंट्स को प्रवेश मिल जाएगा।

ग्रामीण ब्लॉक के इन स्कूलों में 300 सीटें निर्धारित है जबकि आवेदन 180 स्टूडेंट्स ने किया है। शहरी क्षेत्र के महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में रिक्त 60 सीटों पर 565 विद्यार्थियों ने आवेदन किया। पांच आवेदन फार्म नार्म्स पूरे नहीं होने के कारण निरस्त कर दिए गए।

नोडल अधिकारी एडीईओ माध्यमिक भूप सिंह तिवारी, प्रिंसिपल अमीना फातिमा के निर्देशन में 500 विद्यार्थियों की लॉटरी निकाली गई। लॉटरी के जरिए प्रवेशित और वेटिंग सूची जारी की गई। विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण दोपहर दो बजे तक लॉटरी का कार्य चला। लॉटरी अभिभावकाें के साथ आए बच्चों ने निकाली।

यह रहेगा अन्य कक्षाओं की लाॅटरी का शेड्यूल : कक्षा 6 के लिए 22 जुलाई और कक्षा 7 व 8 के लिए लॉटरी 23 जुलाई को निकाली जाएगी। 21 अप्रैल को ईद की छुट्टी होने के कारण दूसरी से पांचवी कक्षा की लॉटरी 24 जुलाई को निकलेगी।

छह ब्लॉकों के स्कूलों में 120 सीटें रहेंगी खाली : जिले के ब्लॉक लेवल पर गठित महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की पहली कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को एडमिशन मिल जाएगा इसके बाद भी 120 यानी 40% सीटें खाली रहेगी। वहीं दूसरी ओर शहरी क्षेत्र के मुरलीधर व्यास नगर स्थित गवर्नमेंट अंग्रेजी मीडियम स्कूल में आवेदन के मुकाबले 10 फीसदी स्टूडेंट्स का एडमिशन ही हो पाया है। 90 फीसदी स्टूडेंट्स को एडमिशन नहीं मिलेगा।

कक्षा एक में एडमिशन के लिए लॉटरी का प्रोसेस पूरा हो गया है। स्टूडेंट्स की प्रवेशित और वेटिंग सूची विद्यालय परिसर में चस्पा कर दी गई है।
-अमीना फातिमा, प्रिंसिपल, महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल, मुरलीधर व्यास नगर

खबरें और भी हैं...