पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेर में कोरोना:बीकानेर में कोरोना के 734 पॉजिटिव केस, 869 हुए रिकवर, ज्यादा टेस्ट के बाद भी कम आए आज केस

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीकोलायत में वैक्सीनेशन। - Dainik Bhaskar
श्रीकोलायत में वैक्सीनेशन।

वैसे इसे अच्छी खबर माना जा सकता है कि बीकानेर तीन हजार 96 सेम्पल की जांच के बादभी दिनभर में 734 पॉजिटिव केस आए हैं। कुछ दिन पहले तक हर तीसरा टेस्ट पॉजिटिव आ रहा था, लेकिन मंगलवार की रिपोर्ट में यह आंकड़ा बढ़ गया है। अब हर चौथा टेस्ट पॉजिटिव आ रहा है। वहीं दूसरी अच्छी खबर ये है कि बीकानेर में 734 पॉजिटिव केस के मुकाबले 869 की रिकवरी हो गई है।

चार दिनों में 3 हजार 228 ने दी कोरोना को मात
बीकानेर, 4 मई। जिले में पिछले चार दिनों में 3 हजार 228 लोगों ने कोरोना को मात दी है। मंगलवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार कुल 3 हजार 96 सैंपलिंग हुई। इसमें 734 पाॅजिटिव केस रिपोर्ट हुए। वहीं 869 पाॅजिटिव से नेगेटिव हुए। इस महीने के पहले चार दिनों में देखें, तो 1 मई को 840, 2 मई को 796, 3 मई को 723 तथा 4 मई को 869 मरीज पाॅजिटिव से नेगेटिव रिपोर्ट हुए हैं। इस प्रकार चार दिनों में कुल 2 हजार 861 नए मरीज रिपोर्ट हुए। वहीं 3 हजार 228 पाॅजिटिव से नेगेटिव हुए। मंगलवार के आंकड़ों के हिसाब से लिए गए कुल सैम्पल की तुलना 23.70 प्रतिशत मरीज पाॅजिटिव पाए गए हैं, जो कि पिछले दिनों की तुलना में कम है। इससे पहले 3 मई को पॉजिटिविटी रेट 30.20 प्रतिशत थी।

मंगलवार को भी कम आए रोगी

मंगलवार को सुबह की रिपोर्ट में ही 565 पॉजिटिव केस आ चुके हैं, जबकि शाम की रिपोर्ट में 169 नए केस आए। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। सैन्य क्षेत्र में भी पॉजिटिव रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी चिंताजनक है। यहां मंगलवार को भी छह नए केस सामने आए हैं।

बाहरी अब तक फैला रहे हैं कोरोना

बीकानेर में बाहर से आने वाले कोरोना पॉजिटिव संक्रमण फैला रहे हैं। औसतन हर रोज बीस से अधिक रोगी तो रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर मिल रहे हैं। सोमवार को ही रोडवेज बस स्टेंड पर आठ पॉजिटिव मिले हैं। बीकानेर रेलवे स्टेशन और लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस मिल रहे है। इन रोगियों को बीकानेर में उतरने के साथ ही किसी सेंटर पर क्वारेंटाइन करने की मांग उठ रही है।

पीबीएम में 200 पॉजिटिव

बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में एक साथ दो सौ नए पॉजिटिव आए हैं। इसमें कोविड ओपीडी में 170 पॉजिटिव है तो टीवी व चेस्ट विभाग में तीस नए केस मिले हैं। बीकानेर में इसी क्षेत्र में सर्वाधिक पॉजिटिव केस पहुंच रहे हैं। ऐसे में बिना अत्यावश्यक काम पीबीएम अस्पताल अभी नहीं जाना चाहिए।

यहां है पॉजिटिव की चिंताजनक संख्या

बीकानेर के मुरलीधर व्यास कॉलोनी में एक बार फिर हॉट स्पॉट बनता जा रहा है। यहां मंगलवार को 26 पॉजिटिव केस आए हैं जबकि 75 सेम्पल ही लिए गए थे। हर तीसरी रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है। इसी क्षेत्र में रिपीट पॉजिटिव भी बड़ी संख्या में आए हैं। सात नंबर डिस्पेंसरी में भी 22 पॉजिटिव केस हैं। यहां चौपड़ा कटला, रानी बाजार, गंगाशहर, फड़बाजार, गंगाशहर, शिवबाड़ी, वल्लभ गार्डन सहित अनेक क्षेत्रों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं। नत्थूसर गेट स्थित डिस्पेंसरी में 34 नए केस मिले हैं। यह केस पुष्करणा स्टेडियम के पीछे, रामपुरा बस्ती, फूलनाथ जी की बगेची, नत्थूसर बास, झंवरों का चौक, हर्षोलाव तालाब, करमीसर, जवाहर नगर, नथानियों की सराय, पूगल रोड़, बेनीसर बारी, राजीव नगर, बिन्नाणी कॉलेज के पीछे के टेस्ट पॉजिटिव मिले हैं।

गंगाशहर में हालात चिंताजनक

उधर, बीकानेर के उप नगर गंगाशहर में हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं। इस क्षेत्र में मंगलवार को ही 69 पॉजिटिव केस मिले हैं। आमतौर पर यहां सौ से अधिक पॉजिटिव मिल रहे हैं। अकेले गंगाशहर में इन दिनों दो हजार से अधिक पॉजिटिव केस की आशंका है। दिक्कत इस बात की है कि एक ही क्षेत्र में पिछले एक महीने से पॉजिटिव केस की संख्या सौ के आसपास बनी हुई है।

बीकानेर सैटेलाइट में अकेले दो सौ पॉजिटिव

बीकानेर के जस्सूसर गेट स्थित सैटेलाइट अस्पताल में अकेले दो सौ के पास पॉजिटिव पहुंच गए हैं। मंगलवार की रिपोर्ट में यहां 195 पॉजिटिव केस मिले हैं। इसमें परकोटे के भीतर रहने वालों के साथ ही मुक्ताप्रसाद नगर, मुरलीधर व्यास नगर, बंगला नगर, अंत्योदय नगर, जस्सूसर गेट, शीतला गेट, चौखूंटी सहित अनेक क्षेत्रों से पॉजिटिव केस हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें