पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अतिक्रमण:6400 मीटर लंबे तीन नालों पर 65 कब्जे चिह्नित, आज लगाएंगे रेड क्रॉस..फिर तोड़ेंगे

बीकानेर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर की अध्यक्षता में लगातार तीसरी बैठक, विभागीय समन्वय समिति के साथ सफाई और अतिक्रमण हटाने पर चर्चा, समिति ने कहा-अतिक्रमण हटाए बिना सफाई संभव नहीं

बारिश में जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए करीब 6400 मीटर लम्बाई वाले तीन बरसाती नालों पर 65 अतिक्रमण चिह्नित किए हैं। बुधवार को उनपर रेड क्रॉस लगाए जाएंगे। कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई विभागीय समन्वय समिति की लगातार तीसरी बैठक में नालों की सफाई का काम बुधवार से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही समिति के सदस्यों को अतिक्रमण पर रेड क्रॉस लगाने को कहा है। सफाई के दौरान बाधक बनने वाले अतिक्रमण को उसी वक्त तोड़ा जाएगा। मेहता ने कहा कि नालों से अतिक्रमण हटाने के लिए पहले समझाइश करें।

अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की विडियोग्राफी करवाई जाए। जिन लोगों ने नालों पर अतिक्रमण कर रखा है, उन्हें अतिक्रमण हटाने की पूर्व में सूचना दी जाए। उन्होंने नगर विकास न्यास के अभियन्ता से कहा कि नालों की सफाई के लिए नगर निगम को 2 प्रोक्लोन मशीन उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि जहां तक हो नालों की सफाई मशीन से ही करवाई जाए।

उधर, कमेटी में शामिल प्रशासनिक अधिकारियों, नगर निगम, नगर विकास न्यास व आरयूआईडीपी के तकनीकी अधिकारियों ने सूरसागर, रथखाना, बारदाना गली, सर्किट हाउस पुलिया, पीबीएम अस्तपाल, सादुल काॅलोनी तक के नाले और इन पर हुए अतिक्रमणों का मौका मुआयना करने के बाद कलेक्टर को बताया कि किन नालों पर अतिक्रमण हटाए बिना सफाई की जा सकती है।

बैठक में बताया गया कि नगर निगम और यूआईटी की तीन टीम नालों पर हुए अतिक्रमणों की रिपोर्ट तीन दिन में मुहैया करा देगी। बारदाना गली में 20 से 25, सर्किट हाउस से अमरसर कुआं तक 15, अमर कुआं से पीबीएम अस्पताल तक मोटे तौर पर 20-25 अतिक्रमण चिह्नित किए गए हैं, जिन पर बुधवार को रेड क्राॅस के निशान लगा दिए जाएंगे। बैठक में जिला प्रशासन के साथ यूआईटी और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

सर्वे के लिए निगम ने बनाई तीन टीमें
सूरसागर से लेकर बारदाना गली-सर्किट हाउस, सादुल कालोनी से लेकर रानी बाजार पुल तथा नागणेची मंदिर तक बरसाती नालों पर लोगों ने कब्जे कर रखे हैं। इन्हें तोड़ने के लिए ने ए, बी और सी तीन दल गठित किए गए हैं। सूरसागर से सर्किट हाउस वाया सदर थाना 1400 मीटर, सर्किट हाउस से रानीबाजार पुल 1000 मीटर तथा रानीबाजार से बल्लभ गार्डन वाया नागणेची नाले की लंबाई 4 हजार मीटर है।

यह तीनों दल अपने-अपने नालों की भौतिक स्थिति का सर्वे करेंगे। अतिक्रमण चिह्नित कर उन पर रेड क्रॉस लगाएंगे। तीन दिन में रिपोर्ट समन्वय समिति को सौंपेंगे। नाला सफाई का काम भी इस दौरान साथ-साथ चलेगा। सीएडी के एक्सईएन नवनीत जैन और आरयूआईडीपी के एईएन अनुराग शर्मा इन दलों की मॉनिटरिंग करेंगे। निगम आयुक्त ने यह आदेश मंगलवार को जारी किए।

आज इन नालों की होगी सफाई

ढोलामारू के आगे से मेजर पूर्ण सिंह सर्किल होते हुए सर्किट हाउस पुलिया तक अंडरग्राउंड नाले की सफाई का कार्य शुरू होगा। आई हास्पिटल के सामने वाले नाले और सूरसागर से सदर थाने तक नाले की सफाई शुरू होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser