पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:78 पाॅजिटिव-1 मौत; जान बचाने के लिए एक राेगी काे प्लाज्मा दिया, दूसरे की तैयारी

बीकानेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्लाज्मा के जरूरतमंद बढ़े, 2 और दानदाताओं ने प्लाज्मा दिया, ‘ओ’ व ‘ए’ पाॅजिटिव ब्लड ग्रुप वालों के काम आएगा
Advertisement
Advertisement

काेविड की चपेट में शनिवार काे फिर 78 लोग आए। एक महिला की माैत के बाद रिपाेर्ट पाॅजिटिव आई। अब पाॅजिटिव मरीजों का आंकड़ा 2109 और मृतकों की संख्या 47 हो चुकी है। इन सबके बीच नए रिपाेर्ट हाे रहे राेगियाें में बीमारी की जटिलताएं भी सामने आ रही हैं। शनिवार काे एक गंभीर राेगी काे प्लाज्मा थैरेपी भी दी गई। बी-पाॅजिटिव ग्रुप का यह पहला व्यक्ति है, जिसे प्लाज्मा थैरेपी दी गई है।

देर रात एक और राेगी काे यह थैरेपी देना तय किया गया। इस बीच जहां प्लाज्मा के जरूरतमंद राेगी बढ़ रहे हैं, वहीं जिन काेविड राेगियाें काे ठीक हुए 28 दिन से ज्यादा हाे गए हैं वे प्लाज्मा डाेनेट करने भी आ रहे हैं। शनिवार काे नरेन्द्र एवं राजेन्द्र प्रजापत ने प्लाज्मा डाेनेट किया।

इनमें से एक का ओ व दूसरे का ए पाॅजिटिव ब्लड ग्रुप है। इन ग्रुप वाले चार लाेगाें काे एक-एक यूनिट प्लाज्मा दिया जा सकता है। काेविड हाॅस्पिटल में ट्रीटमेंट करने वाली यूनिट के प्रभारी डाॅ.परमेन्द्र सिराेही का कहना है, दाे राेगियाें काे थैरेपी, दाे काे टाेसिलिजुमैब और दाे काे रेमडेसिविर शुरू की गई है। इस बीच बीकानेर के प्रभारी एवं गृह विभाग के सचिव एनएल मीणा व संभागीय आयुक्त बीएल मेहरा ने जिले के सभी अधिकारियाें की मीटिंग लेकर हालात की समीक्षा की। कलेक्टर नमित मेहता ने अब तक की स्थिति बताई।

सबसे ज्यादा सैंपल वाला चाैथा जिला हुआ बीकानेर (70 हजार+): 40 हजार सैंपल एक ही महीने में लेने और जांच के साथ ही बीकानेर में अब तक कुल 70363 सैंपल लिए जा चुके हैं। राज्य में जाेधपुर, जयपुर, काेटा के बाद सबसे ज्यादा सैंपल लेने वाला चाैथा जिला बीकानेर हाे गया है।

ठीक हुए 28 दिन बीत गए ताे दूसराें की जान बचाने आएं : डाॅ.आर्य
पीबीएम हाॅस्पिटल ब्लड बैंक के प्रभारी और हिमेटाेलाेजी विभागाध्यक्ष डा.देवराज आर्य का कहना है, प्लाज्मा बैंक पूरी तरह से काम कर रहा है। ठीक हुए दाे लाेगाें ने शनिवार काे भी प्लाज्मा डाेनेट किया है। जिन लाेगाें काे ठीक हुए 28 दिन से ज्यादा समय हाे चुका है, किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित नहीं और उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच है, वे प्लाज्मा डाेनेट करने आगे आएं।

पाॅजिटिव रिपाेर्ट ताे हाे रहे लेकिन बीकानेर में नियंत्रण की कार्रवाई ठीक: मीणा

बीकानेर के प्रभारी एवं गृह सचिव एनएल मीणा का कहना है, पाॅजिटिव राेगी हर जगह रिपाेर्ट हाे रहे हैं। उस लिहाज से बीकानेर में भी हाेना लाजिमी है लेकिन यहां नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयास ठीक हैं। रात काे कर्फ्यू लगाया गया है। बाजार दूरी के साथ खुल रहे हैं।

इसके बावजूद कुछ अाैर निर्णय लेने की जरूरत हुई, ताे स्थानीय प्रशासन ले सकेगा। अधिकारियाें की मीटिंग के बाद ‘भास्कर’ से कहा, जुलाई में जाे राेगी बढ़े हैं, उनके बारे में एक फीडबैक यह भी मिला है कि जून में बड़ी तादाद में शादी-ब्याह जैसे आयाेजन हुए। इनमें संक्रमित लाेगाें की चेन चल पड़ी। कम्युनिटी स्प्रेड के हालात पर नियंत्रण रखने काे कहा है। लाेग भी दूरी, मास्क और हाथ धाेने के तीन मंत्राें का पूरी तरह से पालन करें।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement