• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • A Period Of Turmoil Started Across The State, Changes Started In Samsa And Vivekananda Schools Before Teachers, Changed Resource Persons In 21 Districts

शिक्षा विभाग में तबादले शुरू:समसा और विवेकानन्द स्कूलों में शुरू हुआ बदलाव, 21 जिलों में रिसोर्स पर्सन बदले, मॉडल स्कूल को नया स्टॉफ दिया गया

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर। - Dainik Bhaskar
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर।

शिक्षा विभाग में तबादलों की भारी भरकम लिस्ट तो अभी नहीं आई है। वहीं, समसा सहित अनेक स्कीम्स में काम कर रहे टीचर्स को इधर-उधर करने का सिलसिला शुरू हो गया है। पहले दौर में 21 जिलों के रिसोर्स पर्सन के साथ ही विवेकानन्द के स्टॉफ को बदल दिया गया है। उम्मीद की जा रही है कि अब सेकंड ग्रेड तबादलों के लिए मिली ऑनलाइन एप्लीकेशन पर ध्यान दिया जा रहा है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने जिन रिसार्स पर्सन का डेपुटेशन रद्द करके शिक्षा निदेशालय में तलब किया है, उनमें बहरोड (अलवर) के वेद प्रकाश, कोटकासिम (अलवर) के नवीन कटारिया, तिजारा (अलवर) के सुरेंद्र सिंह, बांसवाड़ा के रामलाल डिंडोर, लूणकरनसर (बीकानेर) के गजेंद्र कुमार पोसवाल, रायसिंहनगर (श्रीगंगानगर) के दौलतराम मौर्य, गंगानगर के अमनदीप सिंह, सूरतगढ़ (श्रीगंगानगर) के अकिन मिढ्‌ढा, झोटवाड़ा (जयपुर) के पंकज ओसवाल, पाओटा (जयपुर) के मनोज कुमार शर्मा, फागी (जयपुर) के विजय सिंह, शाहपुरा (जयपुर) के सीताराम सैनी, शाहपुरा (जयपुर) के कमल किशोर शर्मा, चित्तलवाना (जालोर) के श्रीकांत चतुर्वेदी, मूंडवा (नागौर) की शिखा माथुर, बामनवास (सवाई माधोपुर) के मुकेश कुमार मीणा, देओली (टोंक) के बाबूलाल, नागौर के राधेश्याम गोदारा, चिखाली (डूंगरपुर) के देवशंकर डामोर, विजयनगर (श्रीगंगानगर) के गुरप्रीत सिंह का डेपुटेशन रद्द करके इन्हें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में उपस्थिति देने के आदेश दिए गए हैं। यहां से अब इन टीचर्स को स्कूल्स में पदस्थापित किया जायेगा।

कार्यक्रम अधिकारी भी हटाये

शिक्षा विभाग ने एक अन्य आदेश में प्रदेशभर में अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक कार्यालयों में कार्यरत कार्यक्रम अधिकारियों को भी बदला है। इसमें भीलवाड़ा के सत्यनारायण शर्मा, चूरू के सुरेंद्र प्रसाद शर्मा, चूरू के विजयपाल धुवान, हनुमानगढ़ की विनिता, शौक अली, हरलाल सिंह ढाका, करौली के राजेश कुमार मीणा, नागौर के नेमीचंद फिरोदा, श्रीगंगानगर के प्रवीण गौड़, गंगानगर के शंभूलाल मीणा, टांक के सुनील कुमार विजयवर्गीय, झालावाड़ के शमसुदीन खान और भीलवाड़ा के मोइनखान पढ़ान का डेपुटेशन भी निरस्त कर दिया है। इनको भी माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में उपस्थिति देनी है, जहां से इन्हें स्कूल्स में भेजा जायेगा।

मॉडल स्कूल को नया स्टॉफ

इसके साथ ही राज्यभर के मॉडल स्कूल्स में भी स्टॉफ दिया गया है। राज्य के स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल में सीनियर एसिसटेंट, जूनियर एसिसटेंट के 131 पदों पर मंत्रालयिक कर्मचारी पदस्थापित किए गए हैं। ये कर्मचारी राजकीय सीनियर सेक्ंडरी व सैकंडरी स्कूल से स्थानान्तरित किए गए हैं। इनमें सीनियर एसिसेटेंट के 57 और जूनियर एसिसटेंट के 74 कार्मिकों को इधर-उधर किया गया है। इन्हीं मॉडल स्कूल्स में बायोलॉजी के 15, केमेस्ट्री के 25, इकोनॉमिक्स के दो, इंग्लिश के 9, इंफोरमेटिक प्रेक्टिस के 9, गणित के नौ और फिजिक्स के तेरह लेक्चरर की पोस्टिंग की गई है। ये भी एक तरह से ट्रांसफर ही है। राज्य के बीस स्वामी विवेकानन्द मॉडल स्कूल्स को प्रिंसिपल भी मिल गए हैं।

खबरें और भी हैं...