पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा विभाग:शिक्षकों के एसीपी जल्द होंगे स्वीकृत, टाइम पर मिलेगा बेनिफिट

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्कूल-कार्यालयों में कार्यरत ‌एचएम की एसीआर का आंकड़ा जारी

शिक्षा विभाग में कार्यरत शिक्षकों के एसीपी अब जल्द स्वीकृत होंगे और उन्हें समय पर वित्तीय लाभ प्राप्त हो सकेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में नई व्यवस्था शुरू की है। अब शिक्षक को केवल एसीपी आवेदन ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। उसकी एसीआर निदेशालय पहुंची हुई होगी। इससे एसीपी जल्दी स्वीकृत होने से जल्दी वित्तीय लाभ मिल सकेगा।

राज्य की स्कूलों और कार्यालयों में कार्यरत 2578 एचएम सेकेंडरी स्कूल की संपूर्ण सूची और 2010-11 से 2019-20 तक की एसीआर का आंकड़ा जारी कर दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी द्वारा जारी 2578 की सूची में एचएम का नाम उसकी एम्पलाई आईडी सहित 2010-11 से लेकर 2019-20 तक किस वर्ष की एसीआर निदेशालय में प्राप्त है।

किस वर्ष की प्राप्त नहीं है और किस वर्ष की आवश्यकता नहीं है। यह संपूर्ण सूची विभागीय वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। दरअसल विभाग में एसीपी नाम के वित्तीय लाभ जारी करने के लिए 7 वर्ष की एसीआर जरूरी है। आमतौर पर निदेशालय में एसीपी का आवेदन प्राप्त होने पर उसकी 7 वर्ष की एसीआर प्राप्त है या नहीं का पत्र जारी कर फील्ड से एसीआर मंगवाई जाती है।

एसीआर पहुंचने की लंबी कार्यालय प्रक्रिया से एसीपी स्वीकृति में विलंब होता है। विभाग ने नई प्रक्रिया शुरू कर सभी की एसीआर निदेशालय पहुंचना सुनिश्चित कर दिया है। शिक्षा निदेशक ने एक अलग से आदेश जारी कर सभी संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा को इस सूची में नाम देखकर बकाया एसीआर अपने-अपने मंडल की स्कूल व कार्यालयों से मंगवाकर 20 दिसंबर तक निदेशालय भिजवाने के निर्देश दिए हैं। बीकानेर निदेशालय द्वारा समस्त प्रिंसीपल और व्याख्याताओं की प्राप्त व बकाया एसीआर की सूची जारी करने का काम प्रक्रियाधीन है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser