कल से खुलेंगे कॉलेज:सेकेंड व थर्ड इयर के साथ पीजी फाइनल इयर के स्टूडेंट्स के एडमिशन कल से

बीकानेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कॉलेज में कल से एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएंगे। इसके लिए ई-मित्र पर फीस जमा करानी होगी। - Dainik Bhaskar
कॉलेज में कल से एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएंगे। इसके लिए ई-मित्र पर फीस जमा करानी होगी।

राज्य के कॉलेज में ग्रेजुएशन के सेकेंड व थर्ड ईयर व पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए शुक्रवार से आवेदन शुरू होगा। सेशन 2022-23 में राजकीय कॉलेज में ऑनलाइन प्रवेश नवीनीकरण प्रक्रिया के सम्बन्ध में निदेशालय ने आदेश जारी कर दिए हैं। ग्रेजुएशन पार्ट सेकंड, थर्ड तथा पोस्ट ग्रेजुएशन (फाइनल) के लिए प्रवेश नवीनीकरण के लिए 1 जुलाई से 31 जुलाई तक आवेदन करना है जबकि फीस भी इसी अवधि में ई-मित्र पर जमा करवानी होगी। इन क्लासेज की ऑनलाइन पढाई एक जुलाई से शुरू हो जाएगी।

इसके अन्तर्गत समस्त ग्रेजुएशन पार्ट फर्स्ट, सेकेंड तथा पीजी प्री-वीयस के स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में क्रमोन्नत करने की ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी एवं इसे महाविद्यालय स्तर से पूर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों का डाटा ई-मित्र पर पोस्ट किया जायेगा, स्टूडेंट्स को ई-मित्र के माध्यम से फीस जमा कराने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। समस्त प्राचार्य व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी स्टूडेंट्स का डेटा आवश्यक ऑनलाइन प्रक्रिया पूर्ण कर ई-मित्र पर पोस्ट हो जाये। स्टूडेंट्स का अगली कक्षा में प्रवेश पूर्णतः अस्थाई है एवं राज्य सरकार द्वारा प्रवेश सम्बन्धी लिये गये निर्णयों के तहत रहेगा।

स्टूडेंट्स का होगा बीमा
विद्यार्थियों का दुर्घटना बीमा का प्रीमियम विद्यार्थी के प्रवेश नवीनीकरण हेतु फीस जमा कराने के तुरन्त बाद आवश्यक कार्यवाही करते हुए जमा करवाना सुनिश्चित करेंगे, जिससे कि प्रवेशित विद्यार्थियों का बीमा कवर अतिशीघ्र प्रारम्भ हो जाये।

बीकानेर के इन कॉलेज में होंगे एडमिशन
बीकानेर के डूंगर कॉलेज व महारानी सुदर्शन कॉलेज में एडमिशन के लिए कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा नोखा व लूणकरनसर सहित जिले के अन्य सरकारी कॉलेज के लिए ये आदेश दिए गए हैं।