मुरलीधर स्कूल 1st चॉइस:एडमिशन 6.19% को ही, सूरसागर में चौथाई आवेदकों को एंट्री

बीकानेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मुरलीधर इंग्लिश मीडियम स्कूल में लॉटरी निकालते बच्चे - Dainik Bhaskar
मुरलीधर इंग्लिश मीडियम स्कूल में लॉटरी निकालते बच्चे

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में एडमिशन के लिए शनिवार को प्रदेश की 554 स्कूलों में प्रवेश शुरू हो गया है। शहरी क्षेत्र की उन स्कूलों में लॉटरी से प्रवेश दिए गए हैं, जहां आवेदन ज्यादा आए हैं। बीकानेर के मुरलीधर स्थित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पहली क्लास की निर्धारित 30 सीटों पर 484 आवेदन आए। वही सूरसागर इंग्लिश मीडियम स्कूल में पहली क्लास के निर्धारित 30 सीटों पर 130 अभ्यर्थियों ने एडमिशन के लिए आवेदन किया। लॉटरी के जरिए स्टूडेंट्स का चयन किया गया।

मुरलीधर इंग्लिश मीडियम स्कूल में 6.19% और सूरसागर इंग्लिश मीडियम स्कूल में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स में केवल 23% को ही एडमिशन मिला है। दोनों स्कूलों में एडमिशन के लिए वंचित रहे 554 अभ्यर्थियों को अब प्राइवेट स्कूल या अन्य सरकारी स्कूलों में एडमिशन लेना होगा।

डीईओ माध्यमिक सुरेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि अगर टॉप तीस में से कोई स्टूडेंट्स एडमिशन नहीं लेता है तो अगले नंबर वाले को एडमिशन दिया जाएगा। उधर सूरसागर इंग्लिश मीडियम स्कूल में तीसरी, पांचवी और सातवीं कक्षा की रिक्त 9 सीटों पर भी लॉटरी के द्वारा स्टूडेंट्स का चयन किया गया। मुरलीधर स्कूल में नर्सरी क्लास की 25 सीटों पर 266 आवेदन आए, लॉटरी निकाली गई।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 24 से 28 जून तक
नया शिक्षा सत्र 24 जून से शुरू होगा। चयनित सभी स्टूडेंट्स के ओरिजनल डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन 24 जून से 28 जून तक होगा। इस दौरान तय डॉक्यूमेंट नहीं देने वाले केंडिडेट्स को एडमिशन नहीं मिल पाएगा। चूंकि आवेदकों की संख्या कई गुनी है, ऐसे में एक-एक सीट के लिए गंभीरता से डॉक्यूमेंट की जांच हो रही है।

प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क प्रवेश के आवेदन की अंतिम तिथि आज
इधर, शिक्षा सत्र 2022-23 में आरटीई के तहत राज्य के 39 हजार प्राइवेट स्कूलों में पहली क्लास की 25% सीटों पर निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की 15 मई अंतिम तिथि है। वंचित स्टूडेंट के पास अब एक दिन का समय शेष रहा है। राज्य स्तर पर 17 मई को लॉटरी के जरिए एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स का वरीयता क्रम निर्धारित किया जाएगा। पिछली बार की तरह इस बार भी निशुल्क प्रवेश पहली क्लास से ही होंगे। आवेदन के लिए स्टूडेंट्स की आयु 5 से 7 साल निर्धारित की गई है। आयु की गणना 31 मार्च 2022 से होगी। अभिभावकों की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम हो।

खबरें और भी हैं...