पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

औषधीय गुण:ऊंटनी के दूध के बाद अब रक्त व यूरीन की औषधीय उपयोगिता भी तलाशी जाएगी : साहू

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऊंटनी के दूध के बाद अब उसके रक्त एवं यूरीन में भी औषधीय गुणों की संभावना तलाशी जाएगी। इसके लिए शाेध किए जाएंगे। अगर इन दोनों में औषधीय गुण मिलेंगे तो ऊंटों की उपयोगिता और अधिक बढ़ जाएगी। ये कहना है राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र के निदेशक डाॅ. आर्तबन्धु साहू का। पत्रकारों से बातचीत करते हुए साहू ने कहा कि जाहिर तौर पर बदलते परिवेश में ऊंट की संख्या व उपयोगिता प्रभावित हुई है लेकिन केन्द्र ने मधुमेह, क्षय रोग, एलर्जी, ऑटिज्म आदि मानवीय रोगों में ऊंटनी के दूध की उपयोगिता को भी सिद्ध किया है। पर्यटन विकास में ऊंटों की उपयोगिता पर साहू ने कहा, अरब देशों में ऊंट दौड़ काफी लोकप्रिय है।

ऐसे में हमारे देश में भी पर्यटन को विकसित करने की संभावनाएं अधिक है। ऊंट दौड़ को और अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए ऊंटों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाना एनआरसीसी की प्राथमिकता है। विशेषकर जैसलमेरी नस्ल के ऊंटों को दौड़ के लिए तैयार करेंगे। केंद्र लद्दाख क्षेत्र के दो कूबड़ वाले ऊंटों को बढ़ाने का भी प्रयास करेगा। प्रेसवार्ता में डाॅ.समर कुमार घौरूई एवं डाॅ.सुमन्त व्यास ने भी एनआरसीसी द्वारा किए जा रहे अनुसंधानों के बारे में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें