एक्‍शन में निगम:मेयर के यूओ नाेट के बाद जूनागढ़ के आसपास हटाए गाड़े, सफाई कराई

बीकानेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
निगम की टीम काे देख लाेगाें ने गाड़े हटाए। - Dainik Bhaskar
निगम की टीम काे देख लाेगाें ने गाड़े हटाए।

जूनागढ़ के आसपास महीनाें से लाेगाें ने गाड़े लगाकर अस्थायी बाजार बना लिया। इससे किले की चारदीवारी काे नुकसान हाे रहा था। ऊपर से अतिक्रम भी। इसी काे देखते हुए 10 दिन पहले मेयर सुशीला कंवर राजपुराेहित ने आयुक्त अभिषेक खन्ना काे यूओ नाेट देकर जूनागढ़ के आसपास से गाड़े हटाकर सफाई करने के निर्देश दिए थे।

शुक्रवार काे नगर निगम की टीम जूनागढ़ के आसपास घूमी। सभी गाड़े वालाें काे 15 मिनट में गाड़े हटाने के लिए कहा। निगम की टीम काे देख लाेगाें ने गाड़े हटाए। एक-दाे गाड़ाें काे निगम उठाकर भी ले आई। दाेपहर तक अतिक्रमण की कार्रवाई के बाद सफाई कर्मचारी पहुंचे और करीब चार घंटे तक दीवार के किनारे-किनारे सफाई अभियान चलाया।

निगम के अधिकारियाें ने आसपास के लाेगाें काे हिदायत भी दी कि अगर जूनागढ़ की दीवार से सटते अगर किसी ने गाड़ा लगाया ताे निगम उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। वह दीगर बात है कि इससे पहले भी कई बार निगम ने किले के आसपास अभियान चलाया लेकिन कुछ दिन बाद वापस गाड़े लगते रहे हैं।

मेयर सुशीला कंवर ने कहा कि अतिक्रमण और गंदगी से किले की खूबसूरती ताे प्रभावित हाे ही रही साथ एक धराेहर के संरक्षण में भी दिक्कत आती है। ऐसे में निगम प्रशासन की जिम्मेवारी है कि आगे से यहां अतिक्रमण ना हाे। इसके लिए स्थानीय जमादार व अन्य अधिकारियाें की जिम्मेवारी तय की गई है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले ही आयुक्त ने जमादार और सुपरवाइजर काे अतिक्रमण की जानकारी एकत्र करने के लिए कहा था। अगले सप्ताह अतिक्रमण की इकजाई रिपाेर्ट तैयार हाेगी उसके बाद निगम कब्जे हटाने की कार्रवाई करेगा।

खबरें और भी हैं...