पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

18+ वैक्सीनेशन:तीन मिनट में ही बुक हुए सारे स्लॉट, आज 6900 का टारगेट

बीकानेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोविड टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार को 28 केंद्रों 18 प्लस 5189 युवाओं ने कोरोना का टीका लगवाया। बुधवार को 34 केंद्रों पर 6900 युवाओं का टीकाकरण होगा। इसके लिए मंगलवार रात नौ बजे स्लॉट खुला था। हैरत की बात यह है कि मात्र तीन मिनट में ही सभी स्लॉट बुक हो गए।

जिले में 18 प्लस युवाओं का वैक्सीनेशन धीरे-धीरे तेज हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रोजाना स्लॉट बढ़ाए जा रहे हैं, लेकिन वह भी कम पड़ रहे हैं। मंगलवार को 5800 युवाओं के वैक्सीनेशन का टारगेट था, लेकिन 5189 ही बूथ पर पहुंचे। 611 युवा टीका लगवाने नहीं आ सके। अब उन्हें दुबारा स्लॉट बुक कराना होगा। इसी प्रकार बुधवार को 34 बूथ पर टीकाकरण होगा।

उधर, 45 प्लस के टीकाकरण की रफ्तार वैक्सीन की कमी के कारण धीमी पड़ गई है। मंगलवार को 14 बूथ ही टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इन पर 1449 लोग टीका लगवाने पहुंचे। बुधवार को 1200 लोगों के टीकाकरण का ही लक्ष्य रखा गया है।

कोवीशील्ड खत्म : 45 प्लस के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की सप्लाई केंद्र से आती है। बीकानेर में कोविशील्ड की डोज खत्म हो चुकी है। अब केवल कोवेक्सीन ही लगाई जा रही है। वह भी शॉर्ट है। जिले में छह लाख लोगों के लक्ष्य के विपरीत अब तक 5 लाख 27 हजार 819 लोगों का टीकाकरण हो चुका है।

5 नंबर डिस्पेंसरी पर नहीं पहुंचे डॉक्टर, जांच होगी
18 प्लस युवाओं को टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग में भारी अव्यवस्था है। पांच नंबर डिस्पेंसरी पर मंगलवार को भी डॉक्टर समय पर नहीं पहुंच सके। टीका लगवाने के लिए युवा सुबह नौ बजे से ही पहुंचना शुरू हो गए। दस बजे तक लंबी कतार लग गई। डॉक्टर नहीं नहीं आने से नर्सिंग स्टाफ ने वैक्सीन लगाने से मना कर दिया। लोगों में आक्रोष बढ़ने लगा। सूचना सीएमएचओ तक पहुंची तो उन्होंने वैक्सीनेशन शुरू करने के निर्देश दे दिए।

डॉक्टर की अनुपस्थित में ही वैक्सीनेशन शुरू करना पड़ा। जबकि कोविड गाइड लाइन के अनुसार डॉक्टर की मौजूदगी जरूरी है। यदि किसी मरीज की तबियत बिगड़ जाए तो मौके पर डॉक्टर ही उसका उपचार करता है। इस बूथ पर सोमवार को भी डॉक्टर के नहीं आने पर टीकाकरण दो घंटे देरी से शुरू हुआ था। सीएमएचओ डॉ. सुकुमार कश्यप ने बताया कि पांच नंबर डिस्पेंसरी में डॉ आरके गुप्ता कोरोना पॉजिटिव आने के कारण छुट्टी पर हैं। सोमवार को डॉ देबाशीष शेखावत की ड्यूटी लगाई थी। उन्हें आज समय पर पहुंचना चाहिए था। इसकी जांच की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें