पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना:खाद्य सुरक्षा योजना के सभी पात्रों को जून से मिलेगा 10 किलाे गेहूं

बीकानेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेविड-19 वैश्विक महामारी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित परिवारों को गेहूं का वितरण बायाेमैट्रिक पद्धति से ही किया जाएगा। जरूरतमंदाें काे जून में दस किलाे प्रति व्यक्ति गेहूं वितरित किया जाएगा। इसके लिए रसद विभाग ने एफसीआई गाेदाम ने अनाज का उठाव कर राशन डीलर्स काे पहुंचाने का काम शुरू कर दिया है। पाेस मशीन पर अंगूठा लगवाने से पहले सेनेटाइज करना होगा।

रसद अधिकारी यशवंत भाकर ने बताया कि बीकानेर जिले में खाद्य सुरक्षा में चयनित राशन व्यक्तियाें की संख्या 14 लाख 35 हजार 286 है। बीपीएल काे एक रुपए और एपीएल काे दाे रुपए प्रति किलाे के हिसाब से गेहूं वितरित किया जा रहा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में चयनित परिवारों को राशन निशुल्क मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन शुरू: मेरा राशन एप से प्रवासी मजदूराें काे मिलेगा लाभ

जरूरतमंदाें और प्रवासियाें काे किफायदी रेट पर अनाज देने के लिए केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम चलाई थी। काेराेना को देखते हुए अब राशन की दुकानों पर भीड़ और लंबी कतारें ना लगे इसलिए सरकार ने ‘मेरा राशन’ एप लांच किया है। एप की सहायता से आप घर बैठे ही मोबाइल से राशन का ऑर्डर दे सकते हैं।

प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन भी इसी एप की मदद से किया जाएगा। इसके लिए टोल फ्री नंबर 14445 भी लांच किया गया है। रसद अधिकारी ने बताया कि एप पर राशन कब और कितना आएगा, इसकी पूरी जानकारी मिलेगी।

खबरें और भी हैं...