पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:गांवों के स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचे सारे अधिकारी, एक दिन में 4179 बच्चों को लगवाए जरूरी टीके

बीकानेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण जरूरी टीके नहीं लग पाए थे इन नवजात बच्चों को

कोविड के चलते बड़ी तादाद में दूधमुंहे बच्चे और गर्भवती महिलाएं जानलेवा बीमारियों से बचाने वाले टीकों से महरूम रह गई थीं। भास्कर ने 18 फरवरी को इस बारे में खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद गुरुवार को एमसीएचएन-डे यानी गर्भवतियों और नवजाताें को टीके लगाने के दिन जिलेभर के प्रमुख स्वास्थ्य अधिकारी गांवों में निकल गए। आशा सहयोगिनियों-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एक्टिव किया। नतीजा यह हुआ कि एक दिन में 4179 बच्चों को टीके लगा दिए गए।
सीएमएचओ डाॅ. सुकुमार कश्यप श्रीडूंगरगढ़ के गांवों में गए। वहीं आरसीएचओ डाॅ. राजेशकुमार गुप्ता और यूएनडीपी के योगेश शर्मा नौरंगदेसर, नापासर, सेरुणा आदि गांवों के स्वास्थ्य केन्द्रों पर पहुंचे। हर जगह पीएचसी और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर टीकाकरण का निरीक्षण किया। कोल्ड चेन जांची। सीएमएचओ डाॅ. कश्यप के मुताबिक 4179 बच्चों को वैक्सीन डोज देने के साथ ही 1317 गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य जांचा गया।
कलेक्टर बोले-पहला टीका लगवाने का आज आखिरी मौका, कोई नहीं चूके

स्वास्थ्य, राजस्व, स्थानीय निकाय, पुलिस-सुरक्षा, पंचायत राज के जो भी कर्मचारी कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगवाने से वंचित रह गए हैं, उनके लिए शुक्रवार को एक आखिरी मौका है। मॉप अप राउंड के तौर पर इस दिन बीकानेर शहर के तीन बूथों सहित नौ पंचायत समिति मुख्यालयों की सीएचसी पर पहली डोज लगाई जाएगी।

कलेक्टर नमित मेहता ने गुरुवार शाम मॉप अप राउंड के लिहाज से सभी विभागों के अधिकारियों की मीटिंग बुलाई। अब तक के टीकाकरण और वंचितों की संख्या का जिक्र हुआ। उन्होंने कहा, पहली डोज लगाने के लिए यह आखिरी मौका मिला है। अब कोई चूकना नहीं चाहिए। बचे हुए लोगों को टीका लगाने के प्रेरित करने के तरीकों पर भी विचार हुआ। देर शाम से ही वंचितों की सूची लेकर विभाग के अधिकारी उन्हें फोन और मैसेज करने में जुट गए।
मॉप अप राउंड में इन केन्द्रों पर होगा वैक्सीनेशन
बीकानेर शहर : पीबीएम जिरिएट्रिक विंग-1, जिरिएट्रिक विंग-2, जिला हॉस्पिटल।
जिले में : श्रीडूंगरगढ़, नोखा, पांचू, कोलायत, लूणकरणसर, खाजूवाला, छत्तरगढ़, पूगल, बज्जू सीएचसी।

कोलायत में सबसे ज्यादा 1365 बच्चों को लगाए गए टीके
कोलायत 1365
नोखा 720
बीकानेर शहर 494
श्रीडूंगरगढ़ 439
बीकानेर ग्रामीण 403
खाजूवाला 392
लूणकरणसर 366

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें