3 से 5 साल आयु के बच्चों को मिलेगा प्रवेश:प्री-प्राइमरी क्लास में एडमिशन के आवेदन कल से, 17 नवंबर को लॉटरी से होगा चयन

बीकानेर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महात्मा गांधी गवर्नमेंट अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की प्री-प्राइमरी कक्षाओं में एडमिशन के आवेदन 8 नवंबर से शुरू होंगे। - Dainik Bhaskar
महात्मा गांधी गवर्नमेंट अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की प्री-प्राइमरी कक्षाओं में एडमिशन के आवेदन 8 नवंबर से शुरू होंगे।

राज्य के 33 जिला मुख्यालयों में स्थित महात्मा गांधी गवर्नमेंट अंग्रेजी मीडियम स्कूलों की प्री-प्राइमरी कक्षाओं में एडमिशन के आवेदन 8 नवंबर से शुरू होंगे। पेरेंट्स 15 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। आवेदनों की सूची 16 नवंबर को संबंधित स्कूल में चस्पा की जाएगी। निर्धारित सीटों से अधिक आवेदन होने पर 17 नवंबर को लॉटरी निकाली जाएगी।

नवप्रवेशित स्टूडेंट्स की सूची 18 नवंबर को चस्पा होगी। राज्य सरकार ने पिछले महीने ही महात्मा गांधी गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूलों में नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी क्लास संचालन के निर्देश दिए थे। प्री-प्राइमरी कक्षाओं का संचालन राज्य सरकार की ओर से कोविड-19 गाइडलाइन में मंजूरी देने के बाद किया जाएगा। प्रत्येक क्लास में 25 सीटें निर्धारित की गई है।

इस हिसाब से प्रत्येक स्कूल में प्री- प्राइमरी में 75 बच्चों का एडमिशन होगा। स्कूल के पास रहने वाले बच्चों को प्रवेश में प्राथमिकता दी जाएगी। प्री-प्राइमरी शिक्षा की अवधि 3 वर्ष की होगी। इन कक्षाओं में 3 साल या इससे अधिक आयु के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा।

4 घंटे लगेगी क्लास, शनिवार-रविवार को छुट्टी: प्री-प्राइमरी कक्षाएं 4 घंटे लगेगी। सप्ताह में 5 दिन इन कक्षाओं को लगाया जाएगा। शनिवार और रविवार को प्री-प्राइमरी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी।

यह रहेगा टाइम
शीतकालीन : 1 अक्टूबर से 31 मार्च- सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक
ग्रीष्मकालीन : 1 अप्रैल से 30 सितंबर- सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक

खबरें और भी हैं...