पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

INDIA-US युद्धाभ्यास:छिपे बैठे आतंकियों काे पलभर में जवानों ने ढेर किया, रिहायशी क्षेत्र में छिपे दहशतगर्दों को तलाश करने का भी कर रहे अभ्यास

बीकानेर3 महीने पहले
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दोनों देशों के जवान फायरिंग का अभ्यास करते हुए।

रात के अंधेरे में रेत के धोरे में दबे पांव चलते हुए जवानों की टुकड़ी एक मकान के पास पहुंचती है। बहुत ही मद्धम रोशनी हैं...बातें सिर्फ इशारों में होती है। फौजी जूतों की धमक तक सुनाई नहीं देती और न ही भारी-भरकम हथियारों की कोई आवाज। अमेरिकी और भारतीय जवान बहुत ही सावधानी के साथ आगे बढ़ते हैं। अचानक से तूफान की गति से दरवाजों को तोड़कर कुछ जवान कमरे के अंदर पहुंच जाते हैं। वहां हथियार सहित छिपे बैठे आतंकी कुछ समझ पाएं उससे पहले ही गन का ट्रिगर दब जाता है और पल भर में दर्जनों गोलियां दो दिशाओं में खड़े आतंकियों के शरीर को भेदकर बाहर निकल जाती हैं। बीकानेर की महाजन फायरिंग रेंज में भारत और अमेरिकी सेना के जवानों के बीच चल रहे युद्धाभ्यास में ऐसे ही दृश्य अब देखने को मिल रहे हैं।

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में दोनों देशों के बीच युद्धाभ्यास अब तेज हो चुका है। शुरुआती दिनों में जहां दोनों देश आतंक के खिलाफ लड़ने की एक मजबूत योजना बनाने में जुटे थे, वहीं अंतिम दिनों में काउंटर टेरेरिज्म को खत्म करने के तरीकों का अभ्यास किया जा रहा है।

इसमें आतंकियों के ठिकानों का खात्मा करना, आतंकी कैंप को नष्ट करना जैसे मिशन शामिल हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, किसी रिहायशी क्षेत्र में छिपे हुए आतंकियों को कैसे ढूंढा जा सकता है और इसके लिए किस तरह के उपकरण काम आ सकते हैं। इसके बाद इन ठिकानों पर गुपचुप तरीके से पहुंचकर बिना उन्हें मौका दिए हमला करने की योजना की भी जवान प्रैक्टिस कर रहे हैं।

फायरिंग रेंज में सुनाई दे रहे हैं धमाके
युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी टैंक स्ट्राइकर और भारतीय टैंक सारथ (BMP2) का खूब इस्तेमाल किया जा रहा है। भारतीय जवान स्ट्राइकर पर सवार होकर एक के बाद एक गोले दाग रहे हैं तो अमेरिकी जवान भारतीय सारथ में चढ़कर चेन पुलिंग वाले टैंक से आगे बढ़ने का अभ्यास करते हैं। दोनों देशों के जवान अपने-अपने हथियारों के साथ ही एक-दूसरे के हथियारों का भी जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। अभ्यास के दौरान हो रहे धमाकों की आवाज अब दूर तक सुनाई दे रही है।

21 फरवरी को होगा युद्धाभ्यास का समापन
युद्धाभ्यास का समापन 21 फरवरी को होगा। इस दौरान दोनों देश की सेनाओं की अब तक हुई प्रैक्टिस का डिमांस्ट्रेशन होगा। हथियारों का जमकर उपयोग करते हुए दोनों देश बताएंगे कि वो किस तरह आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें