पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Banks Of Bikaner Sent Old Notes To RBI, After Investigation, It Was Found That There Were A Large Number Of Fake Notes, Now A Case Has Been Registered In Kotgate Police Station.

बीकानेर के बैंकों से RBI पहुंचे फर्जी नोट:जांच हुई तो पता चला कि बड़ी संख्या में नकली थे नोट, अब कोटगेट थाने में मामला दर्ज

बीकानेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर से लगातार फर्जी नोट मिल रहे हैं। - Dainik Bhaskar
बीकानेर से लगातार फर्जी नोट मिल रहे हैं।

बीकानेर की बैंकों में फर्जी और नकली नोट जमा हो रहे हैं। यह खुलासा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने किया है। दरअसल, बैंकों से RBI में जमा हुए रुपयों में भारी मात्रा में नकली नोट पहुंच गए। RBI ने इस संबंध में बीकानेर के कोटगेट थाने में मामला दर्ज कराया है, जहां सब इंस्पेक्टर को जांच सौंपी गई है।

RBI जयपुर के प्रबंधक जगदीश चंद्र पारीक ने एक रिपोर्ट बीकानेर के कोटगेट थाने को भेजी है। इस रिपोर्ट में बैंकों में जमा हुए फर्जी व नकली नोटों के बारे में रिपोर्ट दी गई है। किस बैंक से कितनी राशि कब जमा हुई, इसकी रिपोर्ट के साथ बताया गया कि इतने नोट फर्जी व नकली है।

अप्रैल 2018 से 2021 के बीच जमा हुए इन नोट्स की कीमत तो अब तक नहीं बताई गई है लेकिन ये स्पष्ट कर दिया है कि बीकानेर में भी फर्जी नोट बैंकों में धड़ल्ले से जमा हो रहे हैं। अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ ये FIR दरअसल, जयपुर के गांधी नगर थाने में दर्ज हुई थी। जहां से इसे बीकानेर के कोटगेट थाने में ट्रांसफर किया गया है। यहां कोटगेट थाने में मामले की जांच सब इंस्पेक्टर राजेंद्र कुमार को सौंपी गई है।

पहले भी दर्ज है मामला

ऐसा ही एक मामला कोटगेट थाने में पहले भी दर्ज हुआ था। दरअसल, हर साल गंदे और कटे-फटे नोट RBI को जमा कराने पड़ते हैं। यहां नोट को नष्ट किया जाता है। नष्ट करने से पहले एक-एक नोट का परीक्षण किया जाता है। जिसमें फर्जी मिलने वाले नोट को अलग रखकर पता लगाया जाता है कि ये नोट कहां से आया है? इसी दौरान बीकानेर से लगातार फर्जी नोट मिल रहे हैं।

खबरें और भी हैं...