• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Before The Diwali Holidays, The Second Test Of The Students Will Be Held From October 26 To 28, The Paper Will Be Prepared At The School Level.

दीपावली से पहले सेकेंड टेस्ट:26 से 28 अक्टूबर तक होंगे स्टूडेंट्स टेस्ट, स्कूल में ही तैयार होगा पेपर, ऑनलाइन भी दे सकेंगे एग्जाम

बीकानेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छोटे बच्चों की स्कूल एक महीने पहले ही ओपन हुए हैं। - Dainik Bhaskar
छोटे बच्चों की स्कूल एक महीने पहले ही ओपन हुए हैं।

शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2021-22 में पहली से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के सेकंड टेस्ट का शेड्यूल शनिवार को जारी कर दिया है। दीपावली की छुट्टियों से पहले सरकारी स्कूलों व प्राइवेट स्कूल में स्टूडेंट के सेकेंड टेस्ट होंगे।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने इस संबंध में सभी शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। सेकेंड टेस्ट 26 से 28 अक्टूबर तक होंगे। प्रश्नपत्र स्कूल स्तर पर ही तैयार किए जाएंगे। 50% स्टूडेंट्स का टेस्ट 26 अक्टूबर और 50% स्टूडेंट्स का टेस्ट 27 अक्टूबर को होगा। पेरेंट्स की परमिशन नहीं होने से जो स्टूडेंट्स स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनके टेस्ट स्माइल, 'आओ घर में सीखें' प्रोग्राम के तहत होंगे।

ऐसे स्टूडेंट्स को शिक्षक घर जाकर मूल्यांकन पत्र देंगे। 28 अक्टूबर तक पेपर सॉल्व करके स्टूडेंट्स को स्कूल में जमा कराना होगा। 9 नवंबर तक शिक्षक को कॉपी चेक कर क्लास टीचर को देनी होगी। क्लास टीचर 15 नवंबर तक स्टूडेंट के नंबरों को शाला दर्पण पर अपलोड करेंगे। हल किए गए पेपर को स्टूडेंट के पोर्टफोलियो में लगाना होगा और स्टूडेंट की परफॉर्मेंस से पेरेंट्स को अवगत कराया जाएगा

हर सब्जेक्ट के 20 ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन होंगे
सेकंड टेस्ट भी ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन के आधार पर होगा। प्रत्येक सब्जेक्ट के 20 क्वेश्चन होंगे। जो कि एक एक नंबर के होंगे। प्रश्न पत्र में अधिगम क्षमता आधारित प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले क्वेश्चन स्माइल, वर्क बुक वर्क शीट सहित कक्षा में पढ़ाई गए पाठ्यक्रम के आधार पर ही होंगे।

कंटेंट : दिलीप सिंह पंवार, बीकानेर