बीकानेर में पारा परवान पर:राज्य के सबसे गर्म जिलों में शामिल हो गया बीकानेर, कल 47 से ऊपर था तापमान

बीकानेर9 महीने पहले

बीकानेर में गर्मी ने एक बार फिर रोद्र रूप दिखा दिया है। गुरुवार को जहां तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है, वहीं अब शुक्रवार को भी गर्मी से कोई खास राहत नजर नहीं आ रही है। न सिर्फ बीकानेर बल्कि संभाग के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू में भी तापमान का ग्राफ बढ़ता जा रहा है।

माैसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिन तक बीकानेर को लू से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। लगातार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहेगा। खासकर रविवार तक बीकानेर संभाग के चारों जिलों में गर्मी की तपन बढ़ने वाली है। गुरुवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्म बीकानेर संभाग ही रहा, जहां श्रीगंगानगर का पारा 47.3 डिग्री सेल्सियस था तो बीकानेर का 47.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मई के महज तेरह दिन में ये दूसरा अवसर है जब पारा 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। मई में एक बार भी 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पारा नहीं गया है।

अब तो रात भी गर्म

आमतौर पर बीकानेर जैसलमेर जिलों में रात में पारा कम हो जाता है और हवाएं ठंडी हो जाती है लेकिन इस बार तो ऐसा भी नहीं है। रात दस बजे तक भी सड़क पर चलने वाले दुपहिया वाहन चालक गर्म हवा के थपेड़ों से परेशान रहते हैं। वहीं गर्मी में छत्त पर सोने का मौसम भी नहीं बन रहा है।

नौ तपा का कहर शेष

अभी बीकानेर को नौतपा का कहर भी सहन करना है। माना जा रहा है कि 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा जो जून के पहले सप्ताह तक चलेगा। ऐसे में बीकानेर में तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। अप्रैल में प्रचंड गर्मी सहन कर चुके बीकानेर को जून में भी गर्मी से दो दो हाथ करने होंगे।