पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीकानेर में बारिश की उम्मीद:मौसम विभाग ने भी आज बारिश की संभावना जताई, आकाशीय बिजली गिरने की आशंका

बीकानेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर के एक गांव में बादल छाए। - Dainik Bhaskar
बीकानेर के एक गांव में बादल छाए।

मानसून ने जाते-जाते बीकानेर में एक बारिश कर दी है तो अब दूसरी बारिश का इंतजार शुरू हो गया है। सोमवार को बीकानेर में बादलों की आवाजाही बनी हुई है, जिससे एक बार फिर अच्छी बारिश की उम्मीद बन रही है। उधर, मौसम विभाग ने भी बीकानेर सहित आधा दर्जन जिलों में बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर के अलावा जयपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनूं, चूरू में भी बारिश हो सकती है। आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है।

औसत से कम बारिश

अभी तक बीकानेर में औसत से कम बारिश हुई है। आमतौर पर अब तक 237 एमएम बारिश होनी चाहिए लेकिन अभी 197 एमएम बारिश ही हुई है। अगर सोलह से सत्रह एमएम बारिश हो भी जाती है तो ये पिछले सालों की तुलना में ज्यादा नहीं होगी। मानसून अपने अंतिम दिनों में है, ऐसे में सामान्य बारिश के लिए भी उम्मीद बनी हुई है। हालांकि बारानी क्षेत्र के किसानों ने अब बुवाई नहीं करने का मानस बना लिया है क्योंकि आगे बारिश नहीं होने पर फसल बर्बाद हो सकती है।

तालाबों में आया पानी

शहरी क्षेत्र में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद तालाबों तक भी पानी पहुंच गया है। गजनेर झील में भी अच्छा पानी आ गया है। कोडमदेसर तालाब में भी पानी नजर आ रहा है। सोमवार को बीकानेर शहर के अलावा अन्य क्षेत्रों में बादलों की आवाजाही रही। रविवार को भी दिनभर बादल बने रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में बारिश की ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है जहां किसान की फसल खेत में पानी का इंतजार कर रही है।

खबरें और भी हैं...