• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Bikaner Has Only 16 Days Of Water Left, While 35 Days It Is To Be Supplied With This Water, Relief From Traditional Tubewells

बीकानेर के पास मात्र 16 दिन का पानी स्टॉक:आज से एक दिन छोड़कर होगी पानी की सप्लाई, शहर को बांटा गया 2 भागों में

बीकानेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

बीकानेरवासियों को गुरुवार से हर रोज पानी मिलना बंद हो गया है। गुरुवार से अगले एक महीने तक एक दिन छोड़कर एक दिन वाटर सप्लाई होगी। दरअसल, नहर बंदी के चलते जलदाय विभाग के पास अब महज 16 दिन का पानी शेष रह गया है। खुद जलदाय अधिकारियों को महीने के अंतिम दिनों में भारी जल संकट से उभरने वाले जनआक्रोश की चिंता है।

पूरा शहर इन दिनों कोरोना की चपेट में है और इस बीच जल संकट बड़ी समस्या बन सकता है। गुरुवार से आधे शहर को पानी मिला है, जबकि शुक्रवार को शेष रहे आधे शहर को पेयजल आपूर्ति की जायेगी। यह सिलसिला जून के पहले सप्ताह तक चल सकता है।

यह है पानी का संग्रहण

बीकानेर के पास इस वक्त बीछवाल और शोभासर में 2 रिजर्व वायर है। दोनों क्षमता 1500 मीट्रिक लीटर पानी संग्रहण करने की है। ऐसे में 3 हजार मीट्रिक लीटर पानी बीकानेर शहर के लिए संग्रहित है। इसी पानी से अब काम चलाना है। इंदिरा गांधी नहर से जरूरत का 5 फीसदी पानी भी नहीं आ रहा है। टेल में पड़ा पानी बूंद-बूंद आ रहा है, जिससे शहर की प्यास नहीं बुझने वाली।

कितने दिन चलेगा काम?

यह पानी हर रोज आपूर्ति करने पर महज 16 दिन में खत्म हो जाएगा। बीकानेर में प्रति व्यक्ति करीब 135 लीटर पानी दिया जाता है। अब पानी तो इतना ही मिलेगा, लेकिन दो दिन में एक बार मिल सकेगा। यह पानी 35 दिन चलाने के लिए ही आपूर्ति व्यवस्था बदली गई है। इस बीच जलदाय विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि आने वाले महीने के अंतिम दिनों में स्थिति बिगड़ सकती है।

नए बने ट्यूबवेल से मिली राहत

बीकानेर में पिछले दिनों में जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने अपने क्षेत्र में बड़ी संख्या में ट्यूबवेल शुरू करवाये। इससे पानी के किल्लत के दिनों में राहत मिली है। वर्तमान में जयनारायण व्यास कॉलोनी में तीन, वल्लभगार्डन में तीन, भीनासर में तीन, करमीसर में दो, महानन्द तलाई में एक ट्यूबवेल शुरू हो गया है। इनसे आम घरों में जलापूर्ति हो रही है।

टैंकर भी है, लेकिन आपूर्ति नहीं

उधर, जलदाय विभाग के पास स्थिति बिगड़ने पर टैंकर से पानी की आपूर्ति करने का प्रबंध है लेकिन हर घर तक पानी पहुंचाना संभव नहीं है। अगर किसी गली मोहल्ले में टैंकर से पानी पहुंचाने की जरूरत पड़ेगी तो यह व्यवस्था भी कर ली गई है।

पानी कम है, पर सब को देंगे : SE

जलदाय विभाग के SE दीपक बंसल का कहना है कि बीकानेर में नहर बंदी के कारण जल संकट की स्थिति है, हम हर हाल में हर व्यक्ति के घर तक पानी पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। कोरोना के इस दौर में भी कर्मचारी जुटे हुए हैं। इस बार ट्यूबवेल से भी काफी राहत मिली है। अंतिम दिनों में संकट ज्यादा गहरायेगा तो आम जनता के साथ मिलकर आपूर्ति को बहाल रखेंगे।

खबरें और भी हैं...