पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीकानेरी सब पर भारी:बीकानेर में हुआ रिकॉर्ड 154.33% वैक्सीनेशन, प्रदेश में दूसरे नंबर पर

बीकानेर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सात केन्द्रों पर 600 को टीके लगाने थे, 926 को लगाए, फोर्ट डिस्पेंसरी में 50 की जगह 221

टीकाकरण में अब तक पिछड़ रहे बीकानेर ने लगातार दूसरे दिन अच्छी बढ़त ली और तय लक्ष्य से 154.33 प्रतिशत ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कर रिकाॅर्ड कायम किया। गुरुवार को प्रदेश में बीकानेर दूसरे स्थान पर रहा। पहले स्थान पर दौसा रहा, जहां सिर्फ एक ही बूथ पर वैक्सीनेशन हुआ। वहां 10 की जगह 22 लोगों ने टीके लगाए और उपलब्धि 220 फीसदी हो गई।

गुरुवार को एमसीएचएन यानी मातृ-शिशु टीकाकरण दिवस होने से जिलेभर की बजाय शहर के सात बूथों पर ही टीके लगाए गए। इन बूथों पर 600 को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन शाम तक 926 स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लगवाया। खासतौर पर फोर्ट डिस्पेंसरी में जहां लक्ष्य 50 था वहां 221 का वैक्सीनेशन हुआ। जिन सात बूथों पर वैक्सीनेशन हुआ उनमें पीबीएम-मेडिकल कॉलेज के पांच और दो शहरी डिस्पेंसरियां शामिल हैं।

नौ दिन से चल रहे अभियान में अब तक में 113 बूथ यानी टीकाकरण सत्र हो चुके हैं। इस दौरान 10162 को वैक्सीन देने का लक्ष्य था लेकिन 7175 ने ही टीका लगवाया। यानी अब तक 70.60 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी टीका लगवाने आगे आए हैं। यह बदलाव भी बीते दो दिनों में आया है। इससे पहले यह आंकड़ा काफी पीछे चल रहा था। चूंकि जिले में कुल 15514 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाना है। ऐसे में अगले दो दिनों में 8339 कार्मियों का वैक्सीनेशन करना होगा। इसी लिहाज से शुक्रवार को जिलेभर में 30 बूथों पर यह अभियान चलेगा।

इसलिए लगे टारगेट से ज्यादा टीके
कलेक्टर का आदेश है कि बीकानेर में सभी स्वास्थ्यकर्मियों को पहला टीका 30 जनवरी तक हर हाल में लगना चाहिए। ऐसे में जो नहीं लगवाना चाहे उनको छोड़कर अगला राउंड शुरू करना होगा। जो पहले अपनी बारी पर नहीं पहुंच सके, उन्हें एकबार फिर अपने तय बूथ पर हो रहे टीकाकरण में शामिल होने का मौका दिया। बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी टीके लगवाने पहुंची और लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हो गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें