टिड्डिदल / पाक से बीकमपुर आई टिड़िडयां जोधपुर की ओर बढ़ी

X

  • टिड्डियों ने लूणकरणसर और कोलायत में तीन सौ हैक्टेयर में खड़ी फसलों को किया चट

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

बीकानेर. एक महीने से पूरे प्रदेश में कोहराम मचाने वाली टिडिडयों से शुक्रवार को बीकानेर ने राहत महसूस की क्योंकि गुरुवार को लाखों का झुंड जो पाकिस्तान से बीकमपुर पहुंचा था वह शुक्रवार की सुबह ही जोधपुर की ओर बढ़ गया। बीकानेर की सीमा में वह कहीं नहीं बैठी इसलिए कृषि विभाग ने राहत महसूस की है। इससे पहले वे लूणकरणसर और कोलायत में करीब 300 हैक्टेयर की फसलें चट कर चुकी हैं। डर अभी भी बना हुआ है क्योंकि आसपास के जिलों में टिड़िडयों का बसेरा है। बीकानेर में नागौर,अजमेर,जैसलमेर,बाड़मेर, जोधपुर और हनुमानगढ़ के अलावा पाकिस्तान की ओर से भी टिडिडया आने की आशंका बनी हुई है।

जिन इलाकों में फसलों को नुकसान हुआ है वहां कृषि विभाग अब सर्वे कराएगा और सर्वे की रिपोर्ट सरकार को भेजेगा सरकार स्तर पर तय होगा कि किसानों को कितना और कब मुआवजा दिया जाए लूणकरणसर के विधायक सुमित गोदारा और नोखा विधायक बिहारीलाल बिश्नोई ने भी फसलों के हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है। कृषि विभाग के सहायक निदेशक रामकिशोर मेहरा का कहना है कि टिडिडया जोधपुर की ओर बढ़ गई क्योंकि हवा का रुख उसी और था लेकिन डर अभी खत्म नहीं हुआ क्योंकि जब तक यह पूरी तरह मारी नहीं जाएंगे तब तक इनके आने का भय बना रहेगा।
नुकसान के मुआवजे की मांग
भारतीय युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष बिशनाराम सियाग ने जिला कलक्टर को पत्र देकर टिड‌्डी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग की गई है। पत्र में बताया गया है कि गांवों में टिडि्डयों द्वारा किए गए हमले से फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इससे किसानों को दोहरी मार का सामना करना पड़ सकता है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना