पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाइल्ड लाइफ सर्वे:बीकानेर के गजनेर में बढ़ गए हैं काले हिरण, इस बार वाइल्ड केट भी आ रही है नजर

बीकानेर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर के गजनेर में वाइल्ड केट बड़ी संख्या में देखने को मिल रही है। - Dainik Bhaskar
बीकानेर के गजनेर में वाइल्ड केट बड़ी संख्या में देखने को मिल रही है।

वन्य जीव प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। बीकानेर के गजनेर में काले हिरणों (ब्लैक बग) की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की गई है। यहां चल रहे वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सर्वे में मंगलवार को वाइल्ड केट भी कई जगह नजर आई है।

दल के सदस्यों ने मंगलवार काे गजनेर झील के आसपास टीमों काे तैनात कर दिया था। इन टीमों ने घंटों तक एक ही जगह बैठकर आने-जाने वाले पक्षियों व जानवरों पर नजर रखी। इस दौरान दल को वाइल्ड कैट भी नजर आई। इससे पहले ये बिल्ली इस क्षेत्र में नहीं देखी गई थी। टीम के सदस्य और महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभागाध्यक्ष अनिल छंगाणी ने बताया कि ब्लैक कैट दिखाई दी है तो काले हरिण की संख्या में भी वृद्धि दर्ज की गई है। यह अच्छा संकेत है कि इस क्षेत्र में वन्य जीवों की तादाद बढ़ रही है।

यह है सर्वे का उद्देश्य
छंगाणी ने बताया कि सर्वे का मुख्य उद्देश्य यह पता करना है कि गजनेर में कितने स्थानों पर पक्षियों के लिए बेहतर सुविधा है? यहां कौन से प्रजाति के पक्षी रह रहे हैं? गजनेर में 20 से ज्यादा ऐसे स्थान मिले हैं, जहां बड़ी संख्या में जानवर व पक्षी रहते हैं।

इन बर्ड्स का है डेरा
गजनेर में हुए सर्वे में पिनटेल, कॉमन टील, स्टील्ट, एशियन स्पून बिलो, इग्रीट, केटल इग्रीट, क्रे हिरोन, कार्मोरेंट, बूट और मोरहेन देखे गए। इसी तरह पनडूब्बी की तरह डुबकी मारने वाला पक्षी भी नजर आया। गजनेर में दो तालाब है। दोनों में अलग अलग तरह के पक्षी नजर आए हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें