बीटीयू के इंजीनियरिंग काॅलेजाें के 3000 से ज्यादा स्टूडेंट परेशान:जिस फार्मूले पर आरटीयू ने स्टूडेंट्स क्रमोन्नत किए उस पर बीटीयू फेल, रिजल्ट अटका

बीकानेर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विवि रिजल्ट जारी करने में जुटा है लेकिन इसकी गति इतनी धीमी है कि स्टूडेंट्स का समय खराब हाे रहा है। - Dainik Bhaskar
विवि रिजल्ट जारी करने में जुटा है लेकिन इसकी गति इतनी धीमी है कि स्टूडेंट्स का समय खराब हाे रहा है।

जिस फार्मूले से राजस्थान तकनीकी विवि कोटा ने अपने छात्रों को क्रमोन्नत किया और परीक्षा परिणाम जारी किए उसी फार्मूले पर बीकानेर तकनीकी विवि अपने छात्रों के परीक्षा परिणाम रोके हुए है। क्रमोन्नति की कार्रवाई भी नहीं कर रहा। दूसरी ओर कोटा तकनीकी यूनिवर्सिटी फाइनल ईअर के स्टूडेंट्स की मार्कशीट तक नहीं भेज सका।

दरअसल बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय अंतर्गत प्रदेश के 42 इंजीनियरिंग कॉलेज आते हैं। पांच सेमेस्टर होते हैं लेकिन अब तक विवि ने पहले और तीसरे सेमेस्टर की ही परीक्षाएं कराई और उनका रिजल्ट जारी किया। ऑड-ईवन तर्ज पर विवि रिजल्ट जारी करने में जुटा है लेकिन इसकी गति इतनी धीमी है कि स्टूडेंट्स का समय खराब हाे रहा है। अभी ऑड के रिजल्ट जारी हो रहे हैं लेकिन उसमें भी पांचवें सेमेस्टर का परिणाम बाकी है।

ईवन में दूसरे और चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट भी रुका हुआ है। हैरानी की बात ये है कि कोरोना काल के शुरुआत में ही जिन छात्रों की बैक थी उनकी बिना परीक्षा लिए सरकार की ओर से दिए गए विकल्पों के आधार पर कोटा तकनीकी विवि ने छात्रों को क्रमोन्नत कर दिया लेकिन बीटीयू ने ये काम अब तक नहीं किया। इस वजह से जिन स्टूडेंट्स की इंजीनियरिंग अप्रैल 2021 में पूरी हाे जानी चाहिए थी, वे जनवरी 2022 तक पूरी नहीं कर पाए। अभी भी पता नहीं कितना वक्त और लगेगा।

स्टूडेंट्स को नहीं मिलता जवाब
इंजीनियरिंग के छात्राें की डिग्री में देरी हाेने की वजह से छात्र यूनिवर्सिटी फोन करते हैं लेकिन उनको संतोषजनक जवाब नहीं मिलता। छात्रों की मांग है कि ईवन-ऑड सिस्टम हटाने, तीसरे से पांचवें सेमेस्टर तक के बैक परिणम जारी करने, फरवरी में बैक के जो एग्जाम हुए थे उनकी डिग्री जून तक पूरी कराने की मांग भी की। विवि के अधीन करीब 42 काॅलेजाें के 3000 से ज्यादा स्टूडेंट्स परेशान हैं।

परीक्षा नियंत्रक डाॅ.यदुनाथ सिंह का जवाब : ऑड-ईवन के हिसाब से परिणाम जारी कर रहे हैं। पहले और तीसरे सेमेस्टर के परिणाम जारी कर दिए हैं। पांचवें सेमेस्टर का परिणाम जल्द ही जारी करेंगे। उसके बाद सैकंड और फाेर्थ सेमेस्टर का परिणाम आएगा। ये सही है कि क्रमाेन्नत नहीं कर पाया क्याेंकि हमने काेराेना लाॅकडाउन से पहले परीक्षाएं शुरू करा दी थी। आधी-अधूरी परीक्षाएं हाे गई थी। परीक्षा शुरू हाेने के कारण क्रमाेन्नत नहीं कर सकते। लंबित परिणाम जल्दी जारी करेंगे।

खबरें और भी हैं...