पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हालात संभालने, आपात बैठक :काेविड हाॅस्पिटल फुल, यहां से 33 राेगी काेविड सेंटर भेजे, नए राेगियाें में से जाे गंभीर नहीं वे सभी किसान घर के काेविड सेंटर जाएंगे

बीकानेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोविड हॉस्पिटल पहुंचे सुपरिटेंडेट डॉ. सलीम।
  • राेगी बहुत ज्यादा बढ़े ताे ऐसे लाेगाें काे घर पर ही रहने की हिदायत हाेगी जिन्हें बुखार, जुकाम या काेई दिक्कत नहीं है
Advertisement
Advertisement

लगातार बड़ी तादाद में पाॅजिटिव राेगी रिपाेर्ट हाेने के साथ ही पीबीएम सुपर स्पेशियलिटी सेंटर में बनाए गए काेविड हाॅस्पिटल के बैड फुल हाे गए हैं। ऐसे में अब हाॅस्पिटल में भर्ती पाॅजिटिव राेगियाें में से जिनकी हालत ठीक है उन्हें यहां से शिफ्ट कर किसानघर के काेविड केयर सेंटर में भेजा जा रहा है।

इसके लिए पहले दाैर में 33 राेगी चिह्नित हुए हैं जिनकाे शिफ्ट करने का काम शुरू हाे गया। इसके साथ ही जाे नए राेगी रिपाेर्ट हाेंगे उनमें से हाईरिस्क वालाें काे छाेड़ सभी काे किसानघर ही भेजा जाएगा। वहां काेविड केयर सेंटर में लगभग 200 राेगियाें काे रखने का इंतजाम है।

हाईरिस्क में बुजुर्ग, बच्चे, गर्भवतियां, हार्ट, कैंसर, गुर्दा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, थायराइड आदि बीमारियाें से पीड़िताें काे शामिल किया गया है। काेविड केयर सेंटर में मरीजाें की देखरेख के लिए स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकाें-नर्सेज की टीम के साथ ही पीबीएम हाॅस्पिटल के तीन डाक्टर भी नियुक्त किए गए हैं। पीबीएम के ये मेडिकल ऑफिसर हर दिन मरीजों की सार-संभाल करेंगे। सीमएचओ व सुपरिंटेंडेंट नियमित निरीक्षण करेंगे। जरूरत पड़ने पर विशेषज्ञ व सीनियर डाक्टर भी काेविड केयर सेंटर में व्यवस्थाएं देखने जाएंगे।

काेविड के बदले हालात के मद्देनजर कलेक्टर कुमारपाल गाैतम ने साेमवार काे प्रमुख अधिकारियाें की विशेष मीटिंग में ये निर्णय हुए। मीटिंग में एसपी प्रदीपमाेहन शर्मा, अतिरिक्त कलेक्टर ए.एच.गाैरी, पीबीएम हाॅस्पिटल सुपरिंटेंड डा.माेहम्मद सलीम, सीएमएचओ डा.बी.एल.मीणा, नगर निगम आयुक्त डा.खुशाल यादव आदि माैजूद रहे।

हाॅस्पिटल में सिर्फ हाईरिस्क वालाें का इलाज

पीबीएम के काेविड हाॅस्पिटल में अब बुजुर्ग, बच्चे, गर्भवती, हार्ट, कैंसर, गुर्दा, हाइपरटेंशन, डायबिटिक, थायराॅइड आदि बीमारियाें से जूझ रहे मरीजाें काे ही रखा जाएगा

हिदायतें-निर्देश-निर्णय 

  • पीबीएम हाॅस्पिटल में संक्रमणमुक्ति, सफाई, उपचार के सभी पुख्ता बंदाेबस्त हाे। यहां दूसरी बीमारियाें का इलाज करवाने आ रहे लाेग काेविड की चपेट में न आएं।
  • जांच और रिपाेर्ट के काम में तालमेल बढ़ाएं। रिपाेर्ट समय पर आएं। पाॅजिटिव राेगियाें के नाम, पते आदि स्पष्ट हाे।
  • काेविड केयर सेंटर में भी पीबीएम के डाक्टर नियमित सेवा दें। सुपरिंटेंडेंट, सीएमएचओ भी व्यवस्थाएं देखें।
  • प्रशासनिक अधिकारी भाेजन सहित अन्य व्यवस्थाओं पर नजर रखें। ज्यादा से ज्यादा लाेगाें तक सतर्कता का संदेश पहुंचाएं।
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement