पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • City Development Trust Will Create Sports Village In Bikaner, Night Tourism Will Be Promoted, The City Will Spend 160 Crores Rupees

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बदलेगा शहर:बीकानेर में नगर विकास न्यास बनाएगा खेल गांव, नाइट टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाएगा, शहर पर खर्च होंगे 160 करोड़ रुपए

बीकानेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इसके अलावा न्यास द्वारा शहर के विभिन्न पार्कों के विकास पर 70 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। - Dainik Bhaskar
इसके अलावा न्यास द्वारा शहर के विभिन्न पार्कों के विकास पर 70 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।

खेलों को बढ़ावा देने के लिए नगर निकास न्यास द्वारा बीकानेर में खेल गांव का निर्माण करवाया जाएगा। इसमें सभी प्रकार के खेलों की गतिविधियां हो सकेंगी। जिला कलेक्टर एवं नगर निकास न्यास अध्यक्ष नमित मेहता ने गुरुवार को न्यास ट्रस्ट की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए सुविधाओं वाला खेल गांव और मल्टी पर्पज स्टेडियम बनाया जाएगा। इसके लिए किसमीदेसर या जोड़बीड़ में संभावनाएं तलाशी जाएगी। शहरी क्षेत्र में नाइट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए पब्लिक पार्क के पांचों द्वारों का जीर्णाेद्धार और समूचे पार्क का सौंदर्यीकरण करवाया जाएगा। इसके अलावा न्यास द्वारा शहर के विभिन्न पार्कों के विकास पर 70 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। बैठक के दौरान वितीय वर्ष 2021-22 के लिए 160 करोड़ रुपए का बजट पारित किया गया।
न्यास द्वारा करवाए जाएंगे यह कार्य
-न्यास की स्वर्ण जयंती योजना, स्वर्ण जयंती विस्तार योजना में न्यास अपने स्तर से वाटर सप्लाई स्कीम बनाएगा। इसमें स्वर्ण जयंती योजना पर 1.5 करोड़ और स्वर्ण जयंती विस्तार योजना पर 1.93 करोड़ रुपये व्यय होंगे। इन क्षेत्रों मे न्यास द्वारा 4 ट्यूबवैल, 1 जीएलआर तथा पंपिंग स्टेशन बनया जाएगा।
-रानीबाजार में रेलवे लाइन अम्बेडकर सर्किल से रानी बाजार रोड तक जाने वाली रेलवे लाइन पर आरयूबी बनाए जाने के लिए आरटीपीपी नियमों के अनुरूप तक बिड जारी की जाएगी।
-न्यास क्षेत्र में विभिन्न सर्किलों को रोड सेफ्टी के मानकों के मद्देनजर सर्किलों की डिजायन का पुनर्गठन वर्तमान यातायात व्यवस्था के मध्यनजर किया जाएगा।
-वर्तमान में शहर का मास्टर प्लान वर्ष 2003-2023 तक के लिए बनाया गया है। आगामी समय के लिए नया मास्टर प्लान बनाने की कार्रवाई प्रारम्भ की जाएगी।
-न्यास द्वारा अधिवक्ताओं, चिकित्सकों, चार्टेड एकाउटेंट्स आदि प्रोफेशनल्स व्यक्तियों के लिए अलग से काॅलोनी विकसित की जाएगी।
-शोभासर और बीछवाल में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जलाशय के आसपास के क्षेत्र को पिकनिक स्पाॅट के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके तहत सड़क तथा चारदीवारी निर्माण एवं सौंदर्यीकरण के कार्य होंगे।
-न्यास की जोड़बीड़ योजना में 4 ट्यूबवेल बनाए जाएंगे। इन पर लगभग 28 लाख रुपए व्यय होंगे। इसके अलावा सड़क, बिजली, पानी आदि आधारभूत सुविधाओं के विकास पर फेजवाइज लगभग 2 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
-बीकानेर में मिनी फूड पार्क की स्थापना के लिए भूमि चिन्हीकरण की जाएगी।
-करणी नगर योजना में न्यास भण्डार का विस्तार किया जाएगा।
-करणी नगर योजना में नवनिर्मित अम्बेडकर भवन का संचालन लीज के माध्यम से किया जाएगा।
-बंगलानगर, सर्वोदय बस्ती एवं मुरलीधर व्यास नगर में रोड व ड्रेनेज का कार्य सर्वे करने के बाद करवया जाएगा। इन कार्यों पर बंगलानगर में 1.5 करोड़ तथा सर्वोदय बस्ती एवं मुरलीधर व्यास काॅलोनी में दो-दो करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।
-राज्य सरकार की बजट घोषणाओं में बीकानेर में मेजर पूर्ण सिंह सर्किल से म्यूजियम सर्किल होते हुए हल्दीराम प्याऊ तक तथा पूगल फांटा से आरओबी तक की रोड को फोरलेन से सिक्स लेन किए जाने की घोषणा के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी।
-जयनारायण व्यास काॅलोनी और मुरलीधर व्यास नगर में निर्मित सामुदायिक भवन में सुविधाओं के विकास पर लगभग पचास लाख रुपए व्यय किए जाएंगे।
-न्यास द्वारा ट्रेफिक पार्क विकसित किए जाने के लिए सार्दुलगंज योजना में सी ब्लाॅक के पास के पार्क को आरटीओ को एमओयू के तहत सुपुर्द किया जाएगा।
-बैठक के दौरान न्यास के विभिन्न निर्माण कार्यों की 406.83 लाख रुपए की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियों का अनुमोदन किया गया।
-शहरी क्षेत्र में अवैध डेयरियों की समस्या के लिए गोपालन नगर की स्थापना के लिए भूमि चिन्हीकरण किया जाएगा।

ये अधिकारी थे उपस्थित

बैठक में नगर विकास न्यास सचिव नरेन्द्र सिंह पुरोहित, निगम आयुक्त ए एच गौरी, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता डी पी सोनी, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, तहसीलदार कालूराम, अतिरिक्त् प्रशासनिक अधिकारी भैंरूरतन किराडू,, लेखाधिकारी धर्मेन्द्र शर्मा, सहायक सचिव मक्खन लाल आचार्य, अधिशाषी अभियंता राजीव गुप्ता सहित बीकेईएसएल तथा नगर नियोजक कार्यालय के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

और पढ़ें