बीकानेर में फिलहाल बारिश नहीं:नौ जुलाई तक पश्चिमी राजस्थान में बरसेंगे बादल, लेकिन बीकानेर में नहीं होगी बरसात

बीकानेरएक महीने पहले
पिछले दिनों बारिश के बाद बीकानेर लबालब हो गया था।

मानसून की एक जबर्दस्त बारिश के बाद बीकानेर से फिलहाल बादल दूर चले गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले चार दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में बारिश होगी लेकिन बीकानेर में बरसात होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। इससे पहले मौसम विभाग ने ही पांच व छह जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी।

मौसम विभाग ने पिछले दिनों जारी चेतावनी में कहा था कि नया वेदर सिस्टम डवलप होने के कारण बीकानेर में पांच से सात जुलाई के बीच तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद छह व सात जुलाई को तेज बारिश की उम्मीद जताई गई। इस बीच मंगलवार को जारी चेतावनी में पांच से नौ जुलाई के बीच होने वाली बारिश में एक दिन भी बीकानेर में बारिश नहीं होने की सूचना दी गई है। अलबत्ता, छह जुलाई को तो पश्चिमी राजस्थान में कहीं भी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

पिछले दिनों एक दिन की बारिश के बाद बीकानेर में बढ़ी उमस और चिपचिपाहट से फिलहाल राहत मिलने वाली नहीं है। पिछले दो दिन से बीकानेर में भारी उमस का माहौल है। अगर बारिश नहीं होती है तो आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होना भी तय माना जा रहा है। मंगलवार को बीकानेर का अधिकतम तापमान एक बार फिर चालीस डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। मंगलवार को अधिकतम पारा 40.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले दिनों की तुलना में तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है।