पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्यूशन लेने मजबूर बच्चे:12वीं बोर्ड परीक्षा में पिछले 18 साल से कंप्यूटर ऑप्शनल सब्जेक्ट, फिर भी सरकारी स्कूलों को नहीं मिले टीचर

बीकानेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • राज्य के 15 हजार माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूलों में कंप्यूटर टीचर के पद स्वीकृत ही नहीं

12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर पिछले 18 साल से कंप्यूटर की ऑप्शनल विषय के रूप में परीक्षा ले रहा है। मगर राज्य के सरकारी स्कूलों में अभी तक कंप्यूटर शिक्षकों की स्थाई भर्ती नहीं हो पाई है। नतीजा 11वीं -12वीं के विद्यार्थियों को कंप्यूटर अपने लेवल पर ही पढ़ना पड़ रहा है। 9वी-10वीं में कंप्यूटर अनिवार्य विषय के रूप से पढ़ाया जा रहा है। जबकि 12वीं में ऐच्छिक विषय होने के कारण यह बोर्ड परीक्षा के परिणाम को भी प्रभावित करता है।

बोर्ड का परीक्षा परिणाम बेहतर रखने के लिए कंप्यूटर विषय के बच्चों को बाहर प्राइवेट इंस्टिट्यूट में ट्यूशन लेनी पड़ रही है। हालात यह है कि राज्य के 15 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में पिछले 18 साल से कंप्यूटर शिक्षक के पद ही स्वीकृत नहीं हो पाए हैं। मामला न्यायालय में जाने के बाद हाईकोर्ट ने आगामी सत्र से पहले कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती करने के निर्देश दिए।

जब शिक्षा निदेशालय ने 7 हजार कंप्यूटर शिक्षक पदों पर भर्ती के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे। लेकिन इस प्रस्ताव को हरी झंडी नहीं मिली है। अब सरकार अगले सत्र से गेस्ट फैकेल्टी से कंप्यूटर की पढ़ाई करवाने का कह रही है। सरकार के इस फैसले से बेरोजगार कंप्यूटर शिक्षक मायूस है।

अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में पद स्वीकृत, पढ़ा रहे हैं ग्रेड थर्ड टीचर : ब्लॉक और जिला स्तर पर खुले महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूलों में कंप्यूटर शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए हैं। लेकिन कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती यहां भी नहीं हुई है।
आरकेसीएल, पीजीडीसीए, एमसीए किए हुए अन्य विषयों के सेकंड ग्रेड और ग्रेड थर्ड शिक्षक ही बच्चों को अतिरिक्त विषय के रूप में कंप्यूटर पढ़ा रहे हैं।

वर्तमान युग सूचना एवं प्रौद्योगिकी का है। लंबे समय से कंप्यूटर शिक्षक स्थाई भर्ती की मांग कर रहे हैं। राज्य सरकार को जल्द कंप्यूटर शिक्षकों की स्थाई भर्ती करनी चाहिए।
मुकुल आचार्य, महासचिव, राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक संघ

10,070 स्कूलों में कंप्यूटर लैब, कंप्यूटर टीचर एक में भी नहीं
राज्य सरकार ने केंद्र के सहयोग से सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) योजना में राज्य के 10070 स्कूलों में कंप्यूटर लैब स्थापित की है। लेकिन इनमें से एक भी स्कूल में स्थाई कंप्यूटर शिक्षक नहीं है।

12वीं बोर्ड की परीक्षा 6 मई से, 12 मई को कंप्यूटर का पेपर, 15 हजार विद्यार्थी रजिस्टर्ड
12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 6 मई से शुरू हो रही है। सूचना प्रौद्योगिकी और प्रोग्रामिंग (कंप्यूटर) विषय का पेपर 12 मई को होगा। इस विषय की परीक्षा में राज्यभर की स्कूलों से करीब 15 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

सरकारी स्कूलों में 7 हजार कंप्यूटर शिक्षकों लगाने के प्रस्ताव सरकार को भेज रखे हैं।
-सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें