पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाईपास रेलवे लाइन निर्माण का प्रस्ताव:रेल बाईपास से ही बीकानेर से लालगढ़ के बीच डबल ट्रैक का निर्माण संभव : कल्ला

बीकानेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कैबिनेट मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने शुक्रवार को जयपुर में उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आनंद प्रकाश से मुलाकात कर बीकानेर में बाईपास रेलवे लाइन निर्माण का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को शीघ्र भिजवाने काे लेकर चर्चा की। उन्होंने महाप्रबंधक को एक पत्र भी अलग से सौंपा। महाप्रबंधक को बताया कि बीकानेर-लालगढ़ के बीच डबल ट्रैक का निर्माण जरूरी है।

यह केवल रेल बाईपास से ही संभव हो सकता है। पूर्व में बीकानेर बाईपास रेल लाइन को मंजूरी दी गई थी। राजस्थान सरकार ने उस समय भूमि अधिग्रहित भी की थी, जो अब भी उपलब्ध है। यहां बाईपास निर्माण से क्षेत्र में रेल सेवाओं का विकास और रेल फाटक की समस्याओं का भी समाधान होगा। मंत्री ने महाप्रबंधक को बताया कि 25 जनवरी को इस मुद्दे पर बीकानेर में केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल व कलेक्टर नमित मेहता के साथ विस्तृत बैठक हुई थी। बीकानेर में रेलवे बाईपास निर्माण का प्रस्ताव रेल मंत्रालय को मंजूरी के लिए शीघ्र भिजवाने पर सहमति बनी थी।

डॉ. कल्ला ने बताया कि रेल मंत्रालय की नीति के अनुसार उत्तर पश्चिम रेलवे तीन वर्ष में राजस्थान में सभी प्रमुख ब्रॉडगेज रूट को डबल ट्रैक में बदलकर उनका विद्युतीकरण करेगा। बीकानेर से देश के सभी प्रमुख क्षेत्रों में ट्रेनें जाती हैं। नई ट्रेनों की मांग भी हो रही है।

बीकानेर-लालगढ़ रेलवे लाइन के चारों तरफ शहर की आवासीय कॉलोनियां व बाजार की वजह से भविष्य में दूसरी लाइन का निर्माण संभव नहीं होगा। ट्रैक के विद्युतीकरण में भी परेशानी आएगी। मुलाकात के दौरान उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) बृजेश गुप्ता और रेलवे के सेवानिवृत्त अधिकारी डॉ. किशनलाल मेघवाल भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें