पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Corona Vaccination Centers Have Reduced In The State, Government Does Not Want Hurry, Everyone Will Get Vaccinated Comfortably

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम में बदलाव:बीकानेर में बारह के बजाय अब पांच स्थानों पर होगा वैक्सीनेशन, पहले चरण में सिर्फ शहरी क्षेत्र में

बीकानेर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर में वैक्सीन इसी परिसर में रखी जाएगी। - Dainik Bhaskar
बीकानेर में वैक्सीन इसी परिसर में रखी जाएगी।

चिकित्सा विभाग ने कोविड वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव कर दिया है। अब प्रदेशभर में 282 सैशन साइट को कम करके 161 कर दिया है। ऐसे में बीकानेर में वैक्सीनेशन सेंटर बदलकर बारह से कम होकर महज पांच हो गए हैं।

दरअसल, दूरस्थ गांवों में बिजली आपूर्ति सहित अन्य समस्याओं को देखते हुए वैक्सीनेशन सेंटर नहीं रखे जा रहे हैं। उन्हीं स्थानों पर वैक्सीन लगाई जाएगी, जहां वैक्सीन स्वयं मानदंडों के मुताबिक चौबीस घंटे रह सकती है। इससे वैक्सीनेशन कार्यक्रम या लाभान्वित होने वालों की संख्या पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 31 जनवरी तक 161 सेशन साइट्स पर ही वैक्सीनेशन किया जाएगा।

अब शुरूआत में केवल मेडिकल कॉलेज अस्पताल, जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को ही सत्र स्थल के रूप में चयनित किया जाएगा। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर अगले चरण में वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है। पूर्व में चिकित्सा विभाग को सप्ताह में छह दिन वैक्सीनेशन के लिए कहा गया था लेकिन नए आदेश में इसे घटाकर अब चार दिन कर दिया गया है। जनवरी में अब 16, 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29, 30 व 31 जनवरी को वैक्सीनेशन होगा।

हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पहले गणतंत्र दिवस तक संपन्न होने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन अब यह 31 जनवरी को संपन्न होगी। अगर किसी जिले में 31 जनवरी से पहले हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन पूरा होगा तो उसे राज्य सरकार को सूचना देनी होगी। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जारी किए हैं।

बीकानेर में भी कम हुए वैक्सीनेशन सेंटर

बीकानेर में पहले बारह स्थानों पर वैक्सीनेशन शुरू होना था लेकिन अब यह संख्या घटाकर पांच कर दी गई है। किन स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा, इस बारे में स्थिति तय नहीं है। माना जा रहा है कि फिलहाल मेडिकल कॉलेज, पीबीएम अस्पताल व सेटेलाइट अस्पताल में वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है।

आसानी से होगा वैक्सीनेशन

आज शाम को ही वैक्सीनेशन सेंटर कम करने के आदेश मिले हैं। अब ज्यादा सहजता से और गंभीरता से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो सकेगा। इससे वैक्सीनेशन से लाभान्वित होने वालों पर कोई असर नहीं पड़ेगा, बल्कि ज्यादा आसानी से काम होगा।

-डॉ. राजेश गुप्ता, आरसीएचओ, बीकानेर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser