पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bikaner
  • Cradle Of Kovid Guidelines Happening At Railway Station In This Way, Masks Are Not Even Being Responsible, How Will Corona Stop Like This?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रियलिटी चेक:रेलवे स्टेशन पर कुछ इस तरह हो रही कोविड गाइडलाइंस की पालन, जिम्मेदार भी नहीं लगा रहे हैं मास्क, ऐसे कैसे रुकेगा वायरस ?

बीकानेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीकानेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 5 का एक दृश्य। एक कार्मिक मास्क के साथ तो दूसरा बिना मास्क। - Dainik Bhaskar
बीकानेर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 5 का एक दृश्य। एक कार्मिक मास्क के साथ तो दूसरा बिना मास्क।

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर कोरोना गाइडलाइन्स की पालन कुछ इस तरह हाे रही है कि स्वयं जिम्मेदार भी अपने मुंह पर मास्क नहीं लगा रहे। स्टेशन में न तो सैनिटाइजर की उपलब्धता है और न मास्क लगाने की बाध्यता। यही कारण है कि इधर से उधर यात्रा करने वाले यात्री कोरोना के संक्रमण को भी अपने साथ लेकर नए शहर में पहुंच रहे हैं। दैनिक भास्कर ने सुबह साढ़े 8 बजे से साढ़े 9 बजे तक बीकानेर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों केस साथ रेलवे कर्मचारियों पर नजर रखी तो दृश्य चिंताजनक नजर आए।

इसी स्टेशन पर फिर एक ने मास्क लगाया तो दूसरे ने नाक से नीचे कर लिया।
इसी स्टेशन पर फिर एक ने मास्क लगाया तो दूसरे ने नाक से नीचे कर लिया।

रेलवे मंत्रालय की स्पष्ट गाइडलाइन है कि स्टेशन पर कोई भी व्यक्ति मास्क के बिना नहीं पहुंचे। हमने देखा कि स्वयं रेलवे कार्मिक बिना मास्क काम कर रहे हैं। कुछ रेलवे कर्मचारियों के मास्क तो लगा था लेकिन कभी नाक से नीचे तो कभी नाक के ऊपर। यहां तक कि सामान उठाने वाले कुली तक मास्क नहीं लगा रहे हैं। बिना मास्क ही सामान के हाथ लगाना, उठाना और फिर रखना। यही सामान लेकर यात्री आगे बढ़ जाते हैं। इन सब के बीच कब कोरोना वायरस अपना कमाल दिखा देगा, समझना मुश्किल नहीं है।

परिवार के साथ रेलवे स्टेशन पर है, लेकिन मास्क को सिर्फ लटकाकर रखा है।
परिवार के साथ रेलवे स्टेशन पर है, लेकिन मास्क को सिर्फ लटकाकर रखा है।

यात्री भी बेपरवाह, बीमारी को न्यौता

स्टेशन पर यात्रियों के मुंह पर भी मास्क नजर नहीं आता। अधिकांश अपने मुंह पर मास्क लटका तो लेते हैं, लेकिन उससे नाक और मुंह दोनों ढकते नहीं है। लंबी यात्रा करके यहां पहुंचे और यहां से जा रहे यात्रियों को भी मास्क से जैसे परहेज है। हर उम्र के लोग ऐसी लापरवाही करते नजर आ रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर एयरलाइन्स ने ऐसे बेपरवाह यात्रियों को 'नो फ्लाई' लिस्ट में डाल दिया है, जबकि रेलवे ऐसी कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के सर्वाधिक सम्पर्क में आने वाले कुली भी मास्क लगाने में लापरवाही बरत रहे हैं।
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के सर्वाधिक सम्पर्क में आने वाले कुली भी मास्क लगाने में लापरवाही बरत रहे हैं।

ना सैनिटाइजर, न रोक

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर दो तरफ से यात्रियों के आने की सुविधा है। प्लेटफार्म संख्या छह के पास बने टिकट घर व पूछताछ केंद्र पर बैठा कर्मचारी भी मास्क नहीं लगा रहा है। यहां प्लेटफार्म पर सैनिटाइनजर भी नजर नहीं आ रहा है। यहां कहीं भी यात्रियों की RT-PCR जांच रिपोर्ट भी नहीं देखी जा रही। अलख सागर रोड की ओर बने नए प्लेटफार्म पर जांच की कोई व्यवस्था भी नजर नहीं आई।

अब इनको कौन समझाए कि मास्क को कैस लगाना चाहिए। न कोई रोकने वाला और न टोकने वाला।
अब इनको कौन समझाए कि मास्क को कैस लगाना चाहिए। न कोई रोकने वाला और न टोकने वाला।

पॉजिटिव का बड़ा आंकड़ा

बीकानेर रेलवे स्टेशन पर चिकित्सा विभाग की ओर से की गई जांच में बड़ी संख्या में यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। जिन यात्रियों के पास कोविड निगेटिव की रिपोर्ट नहीं होती है, उनकी यहां जांच करवाई जाती है। इन्हीं जांचों में पॉजिटिव केस सामने आए हैं। खासकर पंद्रह मार्च के बाद बड़ी संख्या में पॉजिटिव केस रेलवे स्टेशन पर ही नजर आए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें